logo-image

इथियोपिया में सूखे से 1.1 करोड़ लोग प्रभावित : यूएन

इथियोपिया में सूखे से 1.1 करोड़ लोग प्रभावित : यूएन

Updated on: 14 May 2022, 07:40 PM

संयुक्त राष्ट्र:

इथियोपिया में 1.1 करोड़ लोग सूखे से प्रभावित हैं। संयुक्त राष्ट्र निकाय ने यह जानकारी दी।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा, 72 लाख से अधिक लोगों को खाद्य सहायता की आवश्यकता है, और 40 लाख लोगों को जल सहायता की आवश्यकता है।

इथियोपिया में कम से कम 286,000 लोग पानी, चारागाह या सहायता की तलाश में पलायन कर गए हैं। ये वे लोग हैं जिनके पास यात्रा करने के लिए साधन हैं।

कार्यालय ने कहा कि चारागाह और पानी की कमी से कम से कम 15 लाख पशुधन मारे गए। अतिरिक्त 1 करोड़ जोखिम में हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बचे हुए कई पशुधन कमजोर हैं और बच्चों को बिल्कुल कम दूध उपलब्ध कराते हैं।

मानवीय कार्यालय ने कहा कि लगातार तीन असफल बारिश के मौसम के बाद भीषण सूखे ने 500,000 से अधिक बच्चों की स्कूली शिक्षा को भी प्रभावित किया।

ओसीएचए ने कहा कि उसके मानवीय सहयोगी इथियोपिया सरकार का समर्थन करते हुए सहायता कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन राहत समन्वयक और ओसीएचए के प्रमुख इथियोपिया, केन्या और सोमालिया में पीड़ितों का ध्यान आकर्षित करते हुए सूखा पीड़ित क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं।

वह इथियोपिया के सोमाली क्षेत्र में सूखे से सीधे तौर पर प्रभावित लोगों से मिले।

ग्रिफिथ्स के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने मानवीय कार्रवाई का समर्थन करने के लिए केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष से 1.2 करोड़ डॉलर जारी किए।

इथियोपिया मानवीय कोष ने भी संकट के लिए 1.7 करोड़ डॉलर आवंटित किए हैं।

हालांकि, ओसीएचए ने कहा कि अतिरिक्त धन की तत्काल आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.