logo-image

भारत आ रहे इजरायली शिप पर हिंद महासागर में ड्रोन हमला, हूती विद्रोहियों का हाथ होने की संभावना

सऊदी अरब से भारत आ रहे एक इजरायली जहाज पर शनिवार को ड्रोन हमला किया गया. ये जहाज रासायनिक लेकर गुजरात आ रहा था. हमले के बाद जहाज पर रखे टैंकर में आग लग गई.

Updated on: 23 Dec 2023, 08:33 PM

highlights

  • भारत आ रहे जहाज पर ड्रोन हमला
  • सऊदी अरब से गुजरात आ रहा था जहाज
  • हमले में हूती विद्रोहियों का हाथ होने की संभावना

नई दिल्ली:

भारत आ रहे एक इजरायली जहाज पर शनिवार को हिंद महासागर में ड्रोन से हमला किया गया. हमले के बाद जहाज पर रखे टैंकर में आग लग गई. ये जहाज सऊदी अरब से भारत आ रहा था. ये जहाज कच्चा तेल लेकर भारत की ओर रवाना हुआ था. इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने जानकारी दी कि शनिवार को भारत के पश्चिमी तट पर इजराइल से जुड़े एक व्यापारिक जहाज पर ड्रोन से हमला किया गया. एंब्रे ने कहा कि इस जहाज पर लाइबेरिया का झंडा लगा हुआ था और जहाज पर रासायनिक उत्पाद से भरे टैंकर रखे हुए थे. हमले के बाद टैंकर में आग लग गई. उसके बाद भारतीय नौसेना के विमान को मदद के लिए भेजा गया.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, यूपी प्रभारी पद से प्रियंका गांधी की विदाई, सचिन पायलट को मिली छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी

उसके बाद भारतीय तट रक्षक डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान ने संकटग्रस्त जहाज एमवी केम प्लूटो के साथ संचार स्थापित कर लिया. भारतीय तटरक्षक के एक अधिकारी ने बताया कि ड्रोन हमले के बाद जहाज ने अपनी स्वचालित पहचान प्रणाली को बंद कर दिया, जिसका उपयोग जहाज को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है. जहाज की बिजली उत्पादन प्रणाली अब काम कर रही है और अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले इसकी जांच की जा रही है.

बता दें कि 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के आतंकवादी हमले के बाद से लाल सागर में जहाजों पर ईरान समर्थित हौथिस द्वारा ड्रोन और मिसाइल से लगातार हमले किए जा रहे हैं. हौथिस का कहना है कि वे फ़िलिस्तीनियों का समर्थन कर रहे हैं. इन हमलों की वजह से कुछ कंपनियों को अपने जहाजों को अफ्रीका के दक्षिणी सिरे के आसपास फिर से भेजना पड़ा है, जो एक लंबा और अधिक महंगा रास्ता है. शनिवार को हुए ड्रोन हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन माना जा रहा है कि इस हमले को भी हूती विद्रोहियों ने अंजाम दिया है.

ये भी पढ़ें: Hyderabad : शॉर्ट सर्किट के कारण अस्पताल में लगी भीषण आग, कई मरीजों के फंसे होने की आशंका

बता दें कि इस जहाज पुर शनिवार को गुजरात तट के वेरावल से 200 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में हमला किया. हमले के बाद जहाज में आग लग गई. इसके बाद, आसपास के क्षेत्र में नौसेना के युद्धपोतों को संकटग्रस्त जहाज की ओर भेजा गया. बताया जा रहा है कि इस जहाज पर भारतीय चालक दल के 20 लोग सवार थे. हालांकि सभी सुरक्षित बताए जा रहे हैं.