logo-image

पड़ोसियों को डरा रहा ड्रैगन, ताइवान की सीमा में घुसे चीनी लड़ाकू विमान

अपनी सामरिक व आर्थिक ताकत के गुमान में चीन अंधा हो चुका है. उसकी तानाशाही दिनों दिन बढ़ रही है. चीन अपनी विस्तारवादी सोच के साथ पड़ोसियों पर दादागिरी दिखा रहा है.

Updated on: 11 Sep 2020, 08:04 AM

नई दिल्ली:

अपनी सामरिक व आर्थिक ताकत के गुमान में चीन अंधा हो चुका है. उसकी तानाशाही दिनों दिन बढ़ रही है. चीन अपनी विस्तारवादी सोच के साथ पड़ोसियों पर दादागिरी दिखा रहा है. भारत की नहीं, बल्कि कई देश उसकी धोखेबाजी से परेशान हैं. इन देशों में ताइवान भी शामिल है, जिस पर चीन कब्जा करने की पूरी कोशिश कर रहा है. पिछले दो दिनों में चीन लगातार ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ कर रहा है.

यह भी पढ़ें: जयशंकर का चीन को कड़ा संदेश- यथास्थिति बदलने की कोशिश की तो...

ताइवान का कहना है कि बुधवार और बृहस्पतिवार को दो बार चीन के विमान उसके हवाई क्षेत्र में घुसे हैं. ताइवान ने इसे उकसाने वाली हरकत और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिये गंभीर खतरा करार दिया है. ताइवान के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बिना विस्तृत जानकारी दिये कहा कि देश की सेना चीन के सैन्य विमानों की हरकतों से पूरी तरह वाकिफ है और माकूल जवाब देने के लिये तैयार है.

यह भी पढ़ें: फिंगर 4 की कई चोटियों पर भारतीय सेना का कब्जा, चीन हुआ चित

बता दें कि चीन दो करोड़ 30 लाख की आबादी वाले ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है और लगातार सैन्याभ्यास और हवाई गश्ती के साथ सैन्य शक्ति के दम पर इसे अपने क्षेत्र में मिलाने की बात कह चुका है. ताइवान ने कहा कि चीन की इन हरकतों से पूरे क्षेत्र को खतरा है. उसने विश्व समुदाय से इसका जवाब देने का अनुरोध किया है.