logo-image

डेनाल्ड ट्रंप ने दी चेतावनी, चीन के साथ नहीं हुआ समझौता तो बढ़ा दूंगा टैरिफ

वही दूसरी तरफ ट्रंप के इस बयान के बाद विशेषज्ञ सोना चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की आशंका जता रहे हैं.

Updated on: 20 Nov 2019, 08:23 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर टैरिफ बढ़ाने की चेतावनी दी है. उनका कहना है कि अगर चीन के साथ व्यापार समझौता नहीं होता है तो वह उस पर और शुल्क लगा देंगे. ऐसे में अमेरिकी और चीन के बीच एक बार फिर ट्रेड वार बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. वही दूसरी तरफ ट्रंप के इस बयान के बाद विशेषज्ञ सोना चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी की आशंका जता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन पर आज संसद में रिपोर्ट पेश करेंगे गृह मंत्री अमित शाह

पिछले साल से 25 फीसदी शुल्क लगाने की धमकी दे रहे हैं ट्रंप

ट्रंप पिछले साल से वाहनों के आयात पर 25 प्रतिशत का शुल्क लगाने की धमकी दे रहे हैं. वाहनों पर शुल्क लगाने की धमकी से जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनियां परेशान हैं. हालांकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि ट्रंप ने जापान के निर्यात को कुछ राहत देने का वादा किया है. वाणिज्य विभाग ने फरवरी में ट्रंप को एक रिपोर्ट दी थी जिसमें अमेरिकी वाहन कंपनियों के लिए खतरों को उजागर किया था और राष्ट्रीय सुधार के आधार पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की सिफारिश की गई थी.

यह भी पढ़ें: श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को भारत की यात्रा पर आयेंगे: जयशंकर

हालांकि ट्रंप ने इस कदम को 180 दिनों के लिए टाल दिया था. यह अवधि बुधवार को समाप्त हो गई. वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि यूरोपीय संघ , जापान और अन्य देशों के वाहन निर्माताओं के साथ " सार्थक बातचीत " के बाद शुल्क लगाना जरूरी नहीं है. उद्योग से जुड़े दो सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएफपी से मंगलवार को कहा कि ट्रंप सरकार शुल्क से बचने के लिए संभावित समझौते के हिस्से के रूप में रियायत पर जोर दे रहा है, इससे अमेरिका में निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी.