logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार समझौते को समाप्त करने की दी धमकी, क्योंकि कोरोना वायरस...

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के साथ व्यापार समझौता तोड़ने की मंगलवार को धमकी दी.

Updated on: 22 Apr 2020, 04:42 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के साथ व्यापार समझौता तोड़ने की मंगलवार को धमकी दी क्योंकि उन्हें लगता है कि कोराना वायरस (Corona Virus) महामारी के संकट में चीन उसका पालन नहीं कर रहा है. उन्होंने कोरोना वायरस पर नई जानकारियां देने के लिये होने वाले नियमित दैनिक व्हाइट हाउस संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यदि चीन ने समझौते के प्रावधानों का सम्मान नहीं किया तो वह उसके साथ हुए व्यापार समझौते को समाप्त कर देंगे.

यह भी पढ़ेंःCM अशोक गहलोत के बाद उद्धव ठाकरे ने मोदी सरकार से की ये मांग, जानें क्या

चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका में अब तक करीब सवा आठ लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यह संक्रमण और इस वायरस के कारण होने वाली मौतों का दुनिया का सर्वाधिक आंकड़ा है. वहीं चीन में इससे 82,788 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 4,632 लोगों की मौत हुई है. चीन और अमेरिका ने इस साल जनवरी में दो साल से अधिक समय से जारी शुल्क युद्ध को समाप्त करते हुए व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर किए थे.

इस समझौते के पहले चरण के तहत चीन को अमेरिका से 200 अरब डॉलर के सामानों की खरीद करने की बाध्यता है. इसके योजना के हिसाब से आगे चलते रहने के अनुमान हैं. हालांकि, अमेरिका-चीन आर्थिक एवं सुरक्षा समीक्षा आयोग ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन प्राकृतिक आपदा (कोरोना वायरस महामारी) अथवा किसी अन्य आकस्मिक घटना की स्थिति में व्यापार समझौते में एक नया प्रावधान जोड़ सकता है, जिससे दोनों देशों के बीच नये सिरे से बातचीत की जरूरत पड़ सकती है.

ट्रंप ने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो हम समझौते को समाप्त कर देंगे और हम यह किसी भी अन्य की तुलना में बेहतर तरीके से करेंगे. ट्रंप से पूछा गया था कि वह इस बात को लेकर भरोसे में हैं कि चीन प्राकृतिक आपदा के उस प्रावधान का इस्तेमाल नहीं करेगा, जिसका जिक्र व्यापार समझौते में किया गया है. ट्रंप ने कहा, ‘‘चीन को लेकर मैं जितना सख्त हूं, और कोई नहीं है.’’ उन्होंने फिर से दोहराया कि चीन कई साल से अमेरिका का फायदा उठाता आ रहा था और जब तक वह राष्ट्रपति नहीं बने, यह होता रहा.

यह भी पढ़ेंःONGC ने कच्चे तेल की गिरती कीमतों को देखते हुए मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग

उन्होंने कहा कि एक बार गौर करिये, एक साल में 200 डॉलर, 300 डॉलर, 400 डॉलर, 500 डॉलर. कोई भी इस तरीके से कैसे होने दे सकता है? अब यदि आप पिछले साल के आंकड़े देखेंगे तो व्यापार घाटा कम हो गया है. ट्रंप ने 2017 में चीन के साथ 375.6 अरब डॉलर के अमेरिका के व्यापार घाटे को कम करने की मांग के साथ 2018 में चीन के साथ व्यापार युद्ध की शुरुआत की थी.