logo-image

ट्रंप की अपील, अलकायदा, तालिबान को पनाह देने वाले देशों को बेनकाब करना चाहिए

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में कहा कि इस्लामिक आतंकवाद आज एक बड़ा खतरा है और इसे पनाह देने वालों को अलग-थलग करने की जरूरत है।

Updated on: 20 Sep 2017, 08:57 AM

highlights

  • ट्रंप ने कहा, अलकायदा, हिज्बुल्ला, तालिबान जैसे आतंकवादी संगठनों को पनाह देने वालों को बेनकाब करने की जरूरत
  • ट्रंप ने UN महासभा में अपने पहले संबोधन में कहा, इस्लामिक आतंकवाद को रोकेंगे
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को रॉकेट मैन करार दिया

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में कहा कि इस्लामिक आतंकवाद आज एक बड़ा खतरा है और इसे पनाह देने वालों को अलग-थलग करने की जरूरत है। पिछले महीने ट्रंप ने आतंकवादियों को पनाह देने को लेकर पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी थी।

ट्रंप ने कहा, 'हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को रोकेंगे क्योंकि हम उसे अपने देश को, वाकई में पूरी दुनिया को तहस-नहस नहीं करने दे सकते।'

ट्रंप ने इस्लामिक आतंकवादी को लूजर बताते हुए कहा, 'हमें अपने देशों से उन्हें हर हालत में खदेड़ देना चाहिए। यह उन देशों को बेनकाब करने और जिम्मेदार ठहराने का वक्त है जो अलकायदा, हिज्बुल्ला, तालिबान जैसे आतंकवादी संगठनों को सहयोग पहुंचाते हैं और पैसा उपलब्ध कराते हैं।

ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में मौजूद दुनिया के नेताओं से कहा कि आतंकवादी हर जगह सिर उठा रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि शांति संभव है।

और पढ़ें: UN में भारत ने कहा-अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का चेहरा है पाकिस्तान

ट्रंप ने कहा, 'सीधे कहा जाए तो हम एक ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब अपार वादे और बड़े खतरे दोनों हैं। आतंकवादी और चरमपंथी दोनों ने ताकत हासिल की है और वे धरती पर हर जगह फैल गए हैं।'

अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अपनी नयी रणनीति का जिक्र करते हुए ट्रंप ने कहा कि इसका लक्ष्य युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में आतंकवादियों को पराजित करना है।

उत्तर कोरिया पर बरसे ट्रंप

उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे के बारे में ट्रंप ने प्योंगयांग की सरकार को दुष्ट और अपराधियों का गिरोह करार दिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से आग्रह किया कि वह इसपर और भी प्रतिबंध लगाए और इसे अलग-थलग कर दे। इसके साथ ही ट्रंप ने इस देश के समूल नाश की धमकी दी।

उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को रॉकेट मैन करार दिया और कहा कि तानाशाह अपने परमाणु कार्यक्रम के साथ एक आत्मघाती मिशन पर है।

और पढ़ें: हाफिज सईद का आतंकी संगठन JuD लड़ेगा 2018 का चुनाव