logo-image

अमेरिका में धार्मिक आजादी को बढ़ावा देने वाले आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को धार्मिक आजादी को बढ़ावा देने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

Updated on: 04 May 2017, 09:23 PM

वॉशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को धार्मिक आजादी को बढ़ावा देने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, यह कार्यकारी आदेश गिरजाघरों और अन्य धार्मिक संगठनों को अधिक राजनीतिक सक्रियता की छूट दे सकता है।

समाचार समूह सीएनएन के मुताबिक, इस आदेश में सरकार की आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) को जॉनसन संशोधन को 'लागू करने में अधिकतम सावधानी बरतने' का निर्देश देगा। जॉनसन संशोधन के तहत गिरजाघरों और कर से छूट प्राप्त धार्मिक संगठनों पर राजनीतिक उम्मीदवारों का समर्थन या विरोध करने से रोक लगाई गई थी।

इस कार्यकारी आदेश के तहत पूर्व राष्ट्रपति ओबामा की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना 'ओबामाकेयर' के तहत नियोक्ताओं के लिए अपने कर्मचारियों को निश्चित स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना अनिवार्य करने वाले प्रावधान का धार्मिक आधार पर विरोध करने वाले संगठनों को नियामकीय राहत भी प्रदान की जाएगी।

और पढ़ें: ट्रंप और पुतिन ने सीरिया युद्ध को खत्म करने के लिए फोन पर की बात

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, 'इस कार्यकारी आदेश में घोषित किया जाएगा कि ट्रंप प्रशासन की नीति धार्मिक आजादी का संरक्षण और इसे तेजी से बढ़ावा देना है।'

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें