News Nation Logo
Banner

आज अफगान नीति की घोषणा करेंगे ट्रंप, भारत को मिल सकती है अहम जिम्मेदारी

अफगानिस्तान युद्ध शुरू होने के करीब 16 साल बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नई अफगान नीति की घोषणा करेंगे। नई अफगान नीति में भारत की भूमिका के बारे में भी अटकलें लगाई जा रही है।

News Nation Bureau | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 21 Aug 2017, 11:44:45 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

highlights

  • अफगानिस्तान युद्ध शुरू होने के करीब 16 साल बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नई अफगान नीति की घोषणा करेंगे
  • नई अफगान नीति में दक्षिण एशिया में भारत की भूमिका के बारे में भी अटकलें लगाई जा रही है

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान युद्ध शुरू होने के करीब 16 साल बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नई अफगान नीति की घोषणा करेंगे। नई अफगान नीति में भारत की भूमिका के बारे में भी अटकलें लगाई जा रही है। 

ट्रंप भारतीय समय के मुताबिक सोमवार शाम 7.30 बजे सेना को संबोधित करेंगे, जिसमें नई अफगान नीति की घोषणा की जा सकती है।

ट्रंप की अफगान नीति से कुछ दिन पहले ही आतंकी संगठन अफगानिस्तान तालिबान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को खुला पत्र लिखकर अमेरिकी सैनिकों देश से वापस बुलाने की मांग की थी।

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने पत्रकारों को भेजे इस खुले खत में कहा कि ट्रंप ने अफगानिस्तान की अमेरिकी रणनीति में सुधार की बात कह कर स्वीकार किया है कि उनके पूर्ववर्तियों ने गलत नीतियां अपनाई थीं।

ट्रंप ने अपने चुनावी प्रचार के दौरान नई अफगान नीति का वादा किया था लेकिन इसमें उन्हें करीब 8 महीने का समय लग गया। वहीं ट्रंप के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने 100 दिनों के कार्यकाल में ही नई अफगान नीति की घोषणा कर दी थी।

'ट्रंप' हैं घृणा अपराध की खबरों को सर्च करने के प्रमुख की-वर्ड!

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेम्स मैटिस ने कहा कि नई नीति में अफगानिस्तान के साथ पूरे दक्षिण एशिया को शामिल किया गया है। वहीं ओबामा की नीति में अफगानिस्तान और पाकिस्तान को ही शामिल किया गया था। खबरों के मुताबिक ट्रंप प्रशासन नई अफगान नीति में भारत की भूमिका की संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

करीब महीने भर पहले ही पेंटागन ने अफगानिस्तान में सैनिकों की मदद के लिए 3,800 आतिरिक्त सैनिकों को भेजने जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। 2001 में अमेरिका पर हुए हमले के बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला किया था।

ट्रंप के विवादित सलाहकार स्टीव बैनन की व्हाइट हाउस से छुट्टी

First Published : 21 Aug 2017, 11:44:09 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो