News Nation Logo
Banner

नस्लभेद टिप्पणी के आरोपों को झेलने के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- एशियाई अमेरिकियों को बचाना जरूरी

ट्रंप ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा, 'यह बहुत आवश्यक है कि हम अमेरिका और पूरे विश्व में हमारे एशियाई अमेरिकी समुदाय की पूरी तरह रक्षा करें.'

Bhasha | Updated on: 24 Mar 2020, 10:19:37 AM
donald trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से ‘चीनी वायरस' वाली टिप्पणी किए जाने पर विवाद खड़ा होने के बाद उन्होंने एशियाई मूल के अमेरिकियों की सुरक्षा का आह्वान किया है. ट्रंप ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा, 'यह बहुत आवश्यक है कि हम अमेरिका और पूरे विश्व में हमारे एशियाई अमेरिकी समुदाय की पूरी तरह रक्षा करें.' उन्होंने कहा, 'वे शानदार लोग हैं और वायरस के फैलने में उनका कोई दोष नहीं है. वे इससे छुटकारा दिलाने में हमारे साथ काम कर रहे हैं. हम साथ मिलकर जीत हासिल करेंगे.'

कोरोना वायरस को 'चीनी वायरस' कहने पर ट्रंप पर नस्लभेद के आरोप लगे थे जिसे लेकर पिछले हफ्ते उन्होंने गुस्सा जाहिर किया था हालांकि सोमवार को उनके लहजे में नरमी दिखी. एशियाई अमेरिकी कार्यकर्ताओं ने वैश्विक महामारी के सामने आने के बाद से भेदभाव की घटनाओं में इजाफा होने की जानकारी दी है. इन घटनाओं में न्यूयॉर्क सबवे में एक महिला को पीटा जाना भी शामिल है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) इस तरह की शब्दावली (चीनी वायरस) के प्रयोग को स्वीकार नहीं करता है. उसका कहना है कि यह किसी समुदाय को कलंकित करता है और दूसरों को भ्रम में डाल सकता है कि वे संक्रमित नहीं हो सकते.

कोरोना का तीसरा सबसे बड़ा केंद्र अमेरिका

बता दें, कोरोना अब तक लगभग दुनिया के सभी देशों अपनी चपेट में ले चुका है और अमेरिका इसका तीसरा बड़ा केंद्र बन चुका है. अमेरिका में अब 39, 207 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं जबकि 466 लोगों की इससे मौत हो गई है.


वहीं, कोरोनावायरस महामारी के चलते पूरी दुनिया में अबतक लगभा 4 लाख लोग इसकी चपेट में आए हैं और लगभग 16 हजार लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गवांनी पड़ी है. अकेले इटली में आज कोरोना वायरस की वजह से 602 लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद इटली को पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया है, लेकिन फिर भी यहां कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है.

First Published : 24 Mar 2020, 10:19:37 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×