logo-image

डोनाल्‍ड ट्रंप ने दी दिवाली की बधाई, याद किया भारतीयों का योगदान

दीपावली के अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि रोशनी का त्यौहार दीपावली भारत एवं अमेरिका के बीच दोस्ती के बंधन को दर्शाने का विशेष अवसर है.

Updated on: 08 Nov 2018, 03:56 PM

वाशिंगटन:

दीपावली के अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि रोशनी का त्यौहार दीपावली भारत एवं अमेरिका के बीच दोस्ती के बंधन को दर्शाने का विशेष अवसर है. ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ने उन्हें बेहद खुशनुमा और यादगार शुभ दीपावली की शुभकामनाएं भेजने में साथ दिया.

भारतीयों के योगदान की सराहना की
उन्होंने अमेरिका के विकास में भारतीय-अमेरिकियों के "असाधारण" योगदान का भी उल्लेख करते हुए उनकी सराहना की. बुधवार को जारी विशेष दीपावली संदेश में ट्रम्प ने कहा, ‘‘दीपावली भारत एवं अमेरिका के बीच मित्रता के बंधन को दर्शाने का एक विशेष अवसर है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश की ताकत बढ़ाने और सफलता में भारतीय-अमेरिकियों के असाधारण योगदानों की हम सराहना करते हैं. व्यापार और उद्योग, सार्वजनिक सेवा, शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान और अन्य क्षेत्रों में उनकी उपलब्धियां दीपावली के प्रति हमारी अमेरिकी विशेषता और भावना को दर्शाती रही हैं.’’

बुराई पर अच्‍छाई की जीत का प्रतीक
उन्होंने कहा कि दीपावली हिंदुओं, सिखों, जैनों और बौद्धों द्वारा दिया गया एक आनंदपूर्ण और आध्यात्मिक अवसर है. इस अवसर पर दीये की रोशनी दीपावली के वास्तविक अर्थ का प्रतीक है, जो अंधकार पर प्रकाश और बुराई पर अच्छाई की जीत है.