logo-image

रूहानी पर गरजे डोनाल्ड ट्रंप, बोले- ईरानी हमले में किसी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं

ट्रंप ने कहा कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है

Updated on: 08 Jan 2020, 11:53 PM

वाशिंगटन:

ईरान और अमेरिका के बीच तल्ख बढ़ता ही जा रहा है. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार रात राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने ईरान पर जमकर हमला किया. ट्रंप ने कहा कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है. उन्होंने साथ में ईरानी नेतृत्व को शांति की पेशकश की जिसे पश्चिम एशिया में तनाव कम करने के लिए अहम कदम माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया- क्यों कासिम सुलेमानी मारना जरूरी था 

ट्रंप ने व्हाइट हाउस ग्रैंड फोयर से राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि हमारा कोई भी हताहत नहीं हुआ है. हमारे सभी सैनिक सुरक्षित हैं और हमारे सैन्य अड्डों बहुत थोड़ा नुकसान हुआ है. ईरान द्वारा इराक में कम से कम उन दो अड्डों पर एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टक मिसाइलें दागने के कुछ घंटे बाद ट्रंप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. वहीं इससे पहले ईरान ने इस हमले को अमेरिका के चेहरे पर तमाचा बताया था. ईरान के सरकारी टीवी के मुताबिक, यह हमला ईरान की शक्तिशाली रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की शुक्रवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत का बदला लेने के लिए किया गया था.

यह भी पढ़ें- JNU हिंसा की आंच पहुंची पाकिस्तान, छात्रों-शिक्षकों ने जेएनयू के समर्थन में निकाली रैली

वहीं ट्रंप ने बताया कि मेरे आदेश पर सुलेमान को मारा गया था. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने दावा किया कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर हमले में कम से कम 80 आतंकवादी अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं. आईएस आतंकी समूह के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के तहत इराक में करीब पांच हज़ार अमेरिकी सैनिक हैं. जनरल सुलेमानी को ‘क्रूर आतंकवादी’ बताते हुए ट्रंप ने कहा कि ईरानी सरकार की ओर से कल रात किए गए हमले में एक भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है.

यह भी पढ़ें- America vs Iran: डोनाल्ड ट्रंप बोले- ईरानी हमले में किसी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं 

ट्रंप ने यह भी संकल्प जताया कि वह ईरान को कभी भी परमाणु हथियार हासिल नहीं करने देंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जब तक मैं अमेरिका का राष्ट्रपति हूं, मैं ईरान को कभी भी परमाणु हथियार हासिल नहीं करने दूंगा. ईरानी नेताओं और लोगों को सीधा संदेश देते हुए ट्रंप ने कहा कि अमेरिका उन सभी के साथ शांति के लिए तैयार है, जो शांति चाहते हैं. उन्होंने कहा कि ईरान के नेताओं और लोगों के लिए, हम चाहते हैं कि आपका शानदार भविष्य हो जिसके आपके हकदार हैं.