News Nation Logo
Banner

ट्रंप और गनी ने अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात पर की चर्चा

डोनाल्ड ट्रंप और अशरफ गनी ने अफगानिस्तान में सुरक्षा हालात तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के मुद्दे पर चर्चा की।

IANS | Updated on: 22 May 2017, 06:59:13 PM

highlights

  • ट्रंप और गनी ने अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात पर की चर्चा
  • दोनों के बीच आतंकवाद और सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर हुई बात

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अफगानिस्तान के उनके समकक्ष अशरफ गनी ने अफगानिस्तान में सुरक्षा हालात तथा आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के मुद्दे पर चर्चा की।

व्हाइट हाउस की तरफ से सोमवार को जारी बयान में कहा गया है, 'रविवार को यहां अरब इस्लामिक अमेरिकन शिखर बैठक से इतर दोनों नेताओं ने संक्षिप्त मुलाकात की। ट्रंप ने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तथा महत्वपूर्ण सुधारों के क्रियान्वयन में गनी के नेतृत्व का स्वागत किया।'

तोलो न्यूज के मुताबिक, 'अमेरिका के राष्ट्रपति ने बहादुरी पूर्वक देश की सुरक्षा के लिए अफगानी सुरक्षाबलों की सराहना की।'

बाल्ख प्रांत में एक सैन्य अड्डे पर तालिबान के हमले के बाद अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों की मदद के लिए अमेरिका अफगानिस्तान में अतिरिक्त सैनिकों को भेजने पर विचार कर रहा है। हमले में 150 सैनिकों की मौत हो गई थी।

इसे भी पढ़ेंः इंडोनेशिया में समलैंगिकों की सेक्स पार्टी पर छापा, 141 गिरफ्तार

अफगानिस्तान में फिलहाल अमेरिका के 8,400 तथा नाटो के 5,000 सैनिक तैनात हैं और अमेरिका 3,000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती पर विचार कर रहा है।

अफगानिस्तान पिछले कई वर्षो से अशांति का सामना कर रहा है। अफगानी सैनिक तालिबान के साथ-साथ इस्लामिक स्टेट (आईएस) सहित कई आतंकवादी समूहों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं।

अफगानिस्तान में अमेरिका तथा नाटो के सैनिक आतंकवादी समूहों के खिलाफ लड़ाई में प्रत्यक्ष तौर पर हिस्सा नहीं ले रहे, बल्कि वे अफगानी सैनिकों को प्रशिक्षण, सलाह देते हैं तथा उनकी सहायता करते हैं।

संभावना जताई जा रही है कि सुरक्षा को लेकर आगामी ब्रसेल्स बैठक के दौरान अफगानिस्तान पर अमेरिकी नीति की समीक्षा की जाएगी तथा वहां सैनिकों की संख्या बढ़ाने की घोषणा हो सकती है। ब्रसेल्स में बैठक अगले सप्ताह होगी।

इसे भी पढ़ेंः ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टैक्सी ड्राइवर पर नस्लीय हमला, जांच में पुलिस बरत रही ढिलाई

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 May 2017, 06:50:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.