logo-image

अगले महीने भारत आ सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप, पीएम मोदी को दिया संकेत

ह्यूस्टन (Houston) में हाउडी मोदी (Howdy Modi) इवेंट की सफलता से गद्गद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अगले महीने भारत आ सकते हैं. इसके संकेत खुद डोनाल्ड ट्रंप ने दसियों हजार भारतीयों के सामने दिए

Updated on: 23 Sep 2019, 07:35 AM

highlights

  • एनबीए मुंबई में 4 और 5 अक्‍टूबर को पहली बार बास्केटबॉल मैच का आयोजन कर रही है.
  • इसी मैच को देखने आने की बात कही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल़्ड ट्रंप ने.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की कमेस्ट्री देख भारत आ सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति.

ह्यूस्टन:

ह्यूस्टन (Houston) में हाउडी मोदी (Howdy Modi) इवेंट की सफलता से गद्गद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अगले महीने भारत आ सकते हैं. इस बात के संकेत खुद डोनाल्ड ट्रंप ने एनआरजी स्टेडियम (NRG Stadium) में पीएम नरेंद्र मोदी से रूबरू होने आए दसियों हजार भारतीयों के सामने दिए. अगर ट्रंप ऐसा करते हैं, तो यह उनकी पहली भारत यात्रा (India Visit) होगी. हालांकि ट्रंप ने पीएम मोदी से मजाकिया लहजे में पूछा भी कि क्या मैं आ सकता हूं? इसके जवाब में नरेंद्र मोदी सिर्फ हंस दिए. गौरतलब है कि भारत में पहली बार अमेरिका का सबसे लोकप्रिय खेल एनबीए बास्केटबॉल है.

यह भी पढ़ेंः Howdy Modi : डोनाल्‍ड ट्रंप ने पाकिस्‍तान को दिखाई औकात, जानें 10 महत्‍वपूर्ण बातें

मजाकिया लहजे में पीएम मोदी से मांगी इजाजत
रविवार को लगभग 80 हजार की क्षमता वाला ह्यूस्टन का एनआरजी स्टेडियम 'मिनी इंडिया' Mini India) में तब्दील हो गया था. वहां उपस्थित अमेरिकी भारतीयों को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हम इसको लेकर संकल्पित हैं कि भारतीयों को दुनिया की बेहतरीन उत्पाद मिले. बहुत जल्‍द भारतीयों की एनबीए बास्‍केटबॉल (NBA Basketball) तक पहुंच हो जाएगी. जल्‍द ही भारत में एनबीए बास्‍केटबॉल होने जा रहा है. अगले महीने मुंबई में लोग पहला एनबीए मैच देखने के लिए जुटेंगे. क्‍या मैं इसे देखने आ सकता हूं प्रधानमंत्री? सावधान रहिएगा मैं आ सकता हूं.' इसका जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्करा कर दिया.

यह भी पढ़ेंः Howdy Modi: डोनाल्ड ट्रंप बोले- PM मोदी के नेतृत्व में भारत मजबूत, 30 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर

अगले महीने होगा भारत में एनबीए बास्केटबॉल मैच
गौरतलब है कि अमेरिका की नेशनल बास्‍केटबॉल एसोसिएशन (National Basketball Association) यानी एनबीए (NBA) अगले महीने मुंबई में 4 और 5 अक्‍टूबर को पहली बार मैच का आयोजन कर रही है. 5 अक्‍टूबर का मैच बास्केटबॉल प्रशंसकों के लिए होगा और इसे टिकट लेकर देखा जा सकता है. यह मैच रिलायंस फॉउंडेशन जूनियर एनबीए प्रोग्राम के तहत खेले जाएंगे. इसके तहत सेक्रेमेंटो किंग्‍स (Sacramento Kings) और इंडियाना पेसर्स (Indiana Pacers) के बीच मुकाबला होगा.

यह भी पढ़ेंः ट्रंप के सामने पीएम मोदी का पाकिस्तान पर वार,कहा-जिनसे देश नहीं संभलता उन्हें 370 से तकलीफहाईलाइट्स

ट्रंप दे सकते हैं 'सरप्राइज'
अमेरिका के राष्‍ट्रपति बनने के बाद से डोनाल्ड ट्रंप अभी तक भारत के दौरे पर नहीं आए हैं. ऐसे में अगर वे मुंबई (Mumbai) में एनबीए मैच को देखने आते हैं तो यह उनका पहला भारत दौरा होगा. हालांकि भारतीय कूटनीतिक (Indian Diplomacy) खेमे में माना जा रहा है कि जिस तरह की कमेस्ट्री मोदी-ट्रंप (Modi-Trump Chemistry) में देखी जा रही है, उसमें ट्रंप अचानक भारत आकर सरप्राइज दे सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Howdy Modi कार्यक्रम में वंदे मातरम, मोदी-मोदी के साथ गूंजे

मैच से युवा होंगे प्रेरित
गौरतलब है कि एनबीए ने मैच देखने के लिए 3000 लड़कों और लड़कियों को बुलाया है. एनबीए के डिप्‍टी कमिश्‍नर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) मार्क टेटम ने बताया, 'हमें इस बात का गर्व है कि रिलायंस फॉउंडेशन जूनियर एनबीए प्रोग्राम के तहत हम भारत में पहली बार एनबीए मैच करने जा रहे हैं. हम रिलायंस फॉउंडेशन के खेल के बदलाव वाली ताकत और बच्‍चों की कल्‍पनाशीलता को बढ़ाने की क्षमता के सपने में भरोसा करते हैं और इस तरह के ऐतिहासिक इवेंट से आने वाले सालों में देशभर के युवा प्रेरित होंगे.'