logo-image

US President Elections 2024: नामांकन की दौड़ में ट्रंप निकले डीसांटिस से आगे

51 फीसदी रिपब्लिकन प्राथमिक मतदाता रॉन डीसांटिस की तुलना में डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन डोनाल्ड ट्रंप अब अपने चुनावी अभियान को और तेज कर सकते हैं. इससे उन्हें रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच अपनी जमीन और मजबूत करने में मदद मिलेगी.

Updated on: 22 Apr 2023, 12:23 PM

highlights

  • ट्रंप अधिकांश प्राइमरी इलेक्टोरेट का समर्थन हासिल करने में सफल रहे
  • डिसांटिस को सर्वेक्षण में 24 फीसद समर्थन के साथ दूसरा स्थान मिला
  • हालांकि स्वभाव और छवि के मामले में डिसांटिस ट्रंप से कहीं आगे रहे

वॉशिंगटन:

वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वेक्षण (Poll) के मुताबिक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अगले राष्ट्रपति के नामांकन की दौड़ में फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस पर बढ़त हासिल कर ली है. सर्वेक्षण से पता चलता है कि ट्रंप अधिकांश प्राइमरी इलेक्टोरेट का समर्थन हासिल करने में सफल रहे. यह सर्वेक्षण यह भी बताता है कि डीसांटिस राष्ट्रीय स्तर पर संघर्ष कर रहे हैं. सर्वेक्षण के परिणामों के मुताबिक 51 फीसदी रिपब्लिकन (Republicans) प्राथमिक मतदाता रॉन डीसांटिस (Ron Desantis) की तुलना में डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करते हैं. डिसांटिस को 38 फीसदी लोगों द्वारा पसंद किया गया. डिसांटिस ने फ्लोरिडा के गवर्नर के रूप में दोबोरा चुने जाने के बाद दिसंबर में 14 अंकों की बढ़त हासिल की थी, लेकिन अब उनकी रेटिंग 13 अंक गिर गई है. डोनाल्ड ट्रंप 12 रिपब्लिकन दावेदारों में 48 फीसदी लोगों का समर्थन हासिल करने में भी सफल रहे हैं. 

डिसांटिस से इसलिए नाराज हुए प्राइमरी मतदाता
डिसांटिस ने सर्वेक्षण में 24 मतदाताओं के समर्थन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. इसके बाद दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को 5 फीसदी समर्थन मिला. दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर टिम स्कॉट को सिर्फ 3 फीसदी इलेक्टोरोट का समर्थन मिला. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक रिपोर्ट में बताया कि डिसांटिस की गिरावट कई कारणों से हो सकती है. पहला, डोनाल्ड ट्रंप के साथ बहस में शामिल न होने से उनके चुनावी अवसर प्रभावित हुए. फ्लोरिडा के गवर्नर ने पूर्व राष्ट्रपति के हमलों पर सीधे तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. इसके अलावा यूक्रेन युद्ध को क्षेत्रीय विवाद करार देकर डिसांटिस ने मतदाताओं के एक वर्ग को नाराज कर दिया. गौरतलब है कि इस मसले पर ट्रंप का रुख भी डिसांटिस से बहुत अलग नहीं है. ट्रंप भी कीव को सैन्य और आर्थिक स्तर पर कम सहयोग देने की बात करते आए हैं.

यह भी पढ़ेंः  US Sanctions: अमेरिकी प्रतिबंधों के डर से भारत को रूसी हथियारों की आपूर्ति रुकी

डिसांटिस की छवि ट्रंप से कहीं बेहतर
अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप अब अपने चुनावी अभियान को और तेज कर सकते हैं. इससे उन्हें रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच अपनी जमीन और मजबूत करने में मदद मिलेगी. यह सर्वेक्षण बताता है कि ट्रंप के खिलाफ दायर आपराधिक आरोप रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच उनकी छवि को धूमिल करने में विफल साबित हुए हैं. सर्वेक्षण में सामने आया है कि  खुद को बहुत रूढ़िवादी करार देने वालों ने ट्रंप की ओर अधिक झुकाव जाहिर किया. यह समूह जीओपी प्राथमिक मतदाताओं का लगभग आधा है. रिपब्लिकन को वोट देने वाली महिलाएं और कॉलेज ग्रेजुएट्स ने भी ट्रंप का पक्ष लिया है. हालांकि सर्वेक्षण से पता चलता है कि 84 फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं को लगता है कि ट्रंप की तुलना में डिसांटिस की छवि अधिक सकारात्मक है और 41 फीसद रिपब्लिकन प्राथमिक मतदाताओं को भी लगता है कि डीसांटिस के पास अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को हराने का बेहतर मौका है. कम से कम 48 फीसदी लोगों ने यह भी कहा कि डिसांटिस के पास राष्ट्रपति बनने के लिए बेहतरीन स्वभाव है.