logo-image

ट्रंप खेमे को एरिजोना के चुनाव मैदान से आखिरी उम्मीद

ट्रंप खेमे ने अपनी हार नहीं मानी है और उसे अब भी जीत की संभावना नजर आ रही है.

Updated on: 06 Nov 2020, 10:04 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (American Presidential Elections 2020) की दौड़ में डोनाल्ड ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन (Joe Biden) से काफी चल रहे हैं. हालांकि इसके बावजूद ट्रंप खेमे ने अपनी हार नहीं मानी है और उसे अब भी जीत की संभावना नजर आ रही है. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को इलेक्टोरल कॉलेज के 214 वोट मिले हैं, वहीं जो बाइडन को 264 वोट मिले हैं. जो बाइडन अब 270 के बहुमत के आंकड़े से महज छह कदम दूर हैं, जबकि ट्रंप को बहुमत के लिए 56 वोट की जरूरत है और पेंसिल्वेनिया राज्य के वोटों के बिना वह इस जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः क्या है रोबोकॉल, जो US में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में उलटफेर कर सकता है? 

एरिजोना में भी बाइडन आगे
एपी की रिपोर्ट में एरिजोना में बाइडन को राष्ट्रपति पद की दौड़ में आगे बताया गया है. फॉक्स न्यूज ने भी ऐसे ही आंकड़े पेश किए थे. वहीं ट्रंप अभियान सवाल कर रहा है कि लगभग पांच लाख वोटों की गिनती बाकी है तो फिर ऐसा कैसे हो सकता है. कई राज्यों में चुनावी मतों की गिनती अभी भी बाकी है. इसमें एरीजोना (11), नेवादा (छह), जॉर्जिया (16), पेंसिल्वेनिया (20), उत्तरी कैरोलिना (15) के इलेक्टोरल वोट शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः US Election: बाइडेन जीत के करीब, ट्रंप को बाजी पटलने के लिए करना होगा ये काम

साढ़े चार लाख मतों की गिनती होगी
एरिजोना राज्य के अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार को लगभग 450,000 मतपत्र गिने जाने हैं. बाइडन के पास लगभग 69,000 मतों का लाभ है. इस लिहाज से ट्रंप को अब बचे हुए वोटों का लगभग 60 प्रतिशत जीतने की आवश्यकता है. अभी तक जिन मैरीकोपा काउंटी के वोटों की गिनती भी नहीं हो सकी है, जो कि राज्य के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र में गिना जाता है. एरिजोना की 60 प्रतिशत से अधिक आबादी यहीं रहती है. बता दें कि राष्ट्रपति की दौड़ में बाइडन इतिहास रचने के करीब पहुंच चुके हैं. जिन राज्यों में वोटिंग अभी बाकी है, अगर उनमें से वह एक भी राज्य में चुनाव जीत जाते हैं तो वो जादुई आंकड़े को पार कर जाएंगे.