logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

US में लग सकता है आपातकाल, मैक्सिको सीमा पर दीवार को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने दिए संकेत

अभी हाल ही में अमेरिकी इतिहास में अब तक की सबसे लंबी सरकारी कामबंदी खत्म हुई है और ट्रंप का कहना है कि वे दीवार का निर्माण हर हाल में करवाएंगे.

Updated on: 02 Feb 2019, 02:05 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्टेट ऑफ द यूनियन (SOTU) संबोधन से पहले एक बार फिर देश में आपातकाल घोषित करने की धमकी दी है. यूएसए-मैक्सिको सीमा पर प्रस्तावित दीवार के फंड जुटाने के लिए ट्रंप प्रतिबद्ध हैं. अभी हाल ही में अमेरिकी इतिहास में अब तक की सबसे लंबी सरकारी कामबंदी खत्म हुई है और ट्रंप का कहना है कि वे दीवार का निर्माण हर हाल में करवाएंगे.

ट्रंप ने कहा, 'यह एक अच्छा मौका है हमें यह (आपातकाल की घोषणा) करना पड़ेगा.' उन्होंने मंगलवार को होने वाले एसओटीयू संबोधन को लेकर कहा कि दीवार निर्माण को लेकर उस दिन अधिक जानकारी साझा करेंगे.

ट्रंप ने लोगों से कहा कि उनके भाषण को 'गौर से सुनना' चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि दीवार का विरोध कर रहे डेमोक्रेट्स को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. उन्होंने कहा, 'मैं नहीं मानता हूं कि यह सही राजनीति है. स्पीकर नैन्सी पेलोसी (हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव की स्पीकर) को शर्मिंदा होना चाहिए क्योंकि वह कई लोगों को नुकसान पहुंचा रही हैं.'

इससे पहले भी उन्होंने कहा था कि वह दीवार का निर्माण हर हाल में कराएंगे और जरूरत पड़ी तो इसके लिए वह आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल भी करेंगे. बीते रविवार को ट्रंप ने कहा था कि सरकार का कामकाज फिर से बंद करना 'निश्चित तौर पर एक विकल्प है.'

और पढ़ें : अमेरिका में गिरफ्तार 129 छात्रों की मदद के लिए भारतीय दूतावास ने शुरू की हॉटलाइन सेवा

ट्रंप ने पिछले शुक्रवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिससे सरकार का कामकाज लगभग 35 दिनों के बाद अस्थायी रूप से शुरू हुआ था, उसमें मेक्सिको-अमेरिकाकी सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए फंड को मंजूरी नहीं दी गई थी.

पहले उन्होंने बजट को मंजूरी देने के लिए दीवार निर्माण के लिए फंडिंग की शर्त रखी थी. डेमोक्रेट्स ने मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी देने से मना कर दिया.

और पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की दूसरी मुलाकात यहां होगी, तारीख अभी तय नहीं

इस समझौते के तहत, रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सांसदों को सीमा सुरक्षा योजना को बनाने के लिए एक समिति में एक साथ बैठना है, जिस पर ट्रंप या तो सहमत होंगे या फिर से सरकारी कामबंदी का सामना करेंगे.

डोनाल्ड ट्रंप ने तस्करों और अवैध आप्रवासियों को रोकने के लिए 2016 में राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण कराने का वादा किया था और वह अपने इस वादे को पूरा करने की पुरजोर कोशिश में लगे हुए हैं.