News Nation Logo

Coronavirus: कोरोना वायरस के डर से डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनाई ये भारतीय परंपरा

कोरोना वायरस से संक्रमण के खतरे के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और वाशिंगटन की यात्रा पर आए आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने गुरुवार को यहां व्हाइट हाउस में 'नमस्ते' कह कर एक दूसरे का भारतीय परंपरा से अभिवादन किया.

Bhasha | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 13 Mar 2020, 11:35:43 AM
trump

Donald Trump (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

कोरोना वायरस  (Corona Virus) से संक्रमण के खतरे के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और वाशिंगटन की यात्रा पर आए आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने गुरुवार को यहां व्हाइट हाउस में 'नमस्ते' कह कर एक दूसरे का भारतीय परंपरा से अभिवादन किया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के चलते यह जरूरी है. ओवल हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय) में पत्रकारों से पूछा कि वे कैसे एक दसरे का अभिवादन करेंगे, तब ट्रम्प और भारतीय मूल के वराडकर ने हाथ जोड़ कर एक दूसरे को नमस्ते किया.

ये भी पढ़ें: कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्‍नी सोफी को कोरोना वायरस, जस्‍टिन ट्रूडो ने लिया बड़ा फैसला

ट्रम्प ने कहा, 'आज हम हाथ नहीं मिलाएंगे. हम एक दूसरे को देख कर कहंगे कि हम क्या करेंगे. आप जानते हैं इससे थोड़ा अजीब एहसास होगा.' जब एक अन्य पत्रकार ने पूछा कि क्या वे हाथ मिलाएंगे, तब वराडकर ने हाथ जोड़कर नमस्ते किया और पत्रकारों को दिखाया कि कैसे वह राष्ट्रपति का अभिवादन करेंगे. ट्रम्प ने भी हाथ जोड़कर नमस्ते किया.

ट्रम्प ने कहा, 'मैं हाल में भारत से लौटा हूं और वहां मैं किसी से हाथ नहीं मिलाया और यह आसान था क्योंकि वहां ऐसा ही है. इसके साथ ही उन्होंने दूसरी बार नमस्ते के लिए हाथ जोड़े. ट्रम्प ने अभिवादन के जापानी तरीके को भी दिखाया.'

उन्होंने कहा, 'वे (भारत और जापान) सिर झुकाते हैं. उन्होंने टिप्पणी की कि झुकने और नमस्ते कहने से उन्हें अजीब सा अनुभव होता है. यह बहुत अजीब लगता है जब लोग आपके सामने से गुजरते हैं और 'हाय' कहते हैं.'

First Published : 13 Mar 2020, 10:25:42 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.