logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए साल पर दी 'विध्वंसक बधाई', इस देश को दी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, President of America) ने दी 2020 (New Year 2020) की विंध्वंसक बधाई दी है.

Updated on: 01 Jan 2020, 08:12 AM

highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, President of USA) ने दी 2020 (New Year 2020) की विंध्वंसक बधाई दी है.
  • ईरान समर्थित आतंकियों ने इराक बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला किया था.
  • इस सप्ताह की शुरुआत में किरकुक प्रांत के पास इराकी सैन्यअड्डे पर एक हमले के जवाब में यह हमला किया गया.

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, President of USA) ने दी 2020 (New Year 2020) की विंध्वंसक बधाई दी है. राष्ट्रपति ट्रंप ने 2019 के आखिरी दिन कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इराक बगदाद में अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा करने के लिए 'अपने बलों का इस्तेमाल करेगा। ट्रंप ने ट्वीट किया कि हम उम्मीद करते हैं कि इराक दूतावास की सुरक्षा के लिए अपनी सेना का उपयोग करेगा. बता दें कि 31 दिसंबर को इराकी प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को बगदाद में अमेरिकी दूतावास परिसर की बाहरी दीवार को तोड़ दिया. अमेरिकी सुरक्षा बलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए परिसर के अंदर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार बताया और चेतावनी दी कि तेहरान को उत्तरदायी ठहराया जायेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि अब ईरान इराक में अमेरिकी दूतावास पर हमले की साजिश रच रहा है। इसके लिए जो भी भुगतान होगा वो ईरान को भुगतना होगा.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी शख्स ने शादी के एक दिन बाद ही ईसाई दुल्हन के साथ किया ऐसा काम, जानकर रूह कांप जाएगी

यह पहली बार है जब प्रदर्शनकारी अमेरिकी दूतावास तक पहुंचने में सफल रहे हैं. जबकि इसके आसपास भारी सुरक्षा के बंदोबस्त हैं.

जबकि इसके पहले अमेरिका द्वारा इराक और सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया समूह पर हमला करने के बाद कम से कम 25 लोग मारे गए थे. इराक के 'पॉपुलर मोबलाइजेशन फोर्सेज' (पीएमएफ) ने सोमवार को यह जानकारी दी थी.

यह भी पढ़ें: Welcome 2020: दुनिया भर में नए साल का जश्न शुरू, देखें Video और तस्वीरें

समाचार एजेंसी एफे पीएमएफ के एक गुट कटैब हिज्बुल्लाह (केएच) मिलिशिया समूह पर अमेरिका ने हमला रविवार को किया. इस सप्ताह की शुरुआत में किरकुक प्रांत के पास इराकी सैन्यअड्डे पर एक हमले के जवाब में यह हमला किया गया, जिसमें एक अमेरिकी ठेकेदार की मौत हो गई थी.