logo-image

ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, आतंकवाद पर दोहरा रवैया नहीं चलेगा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान से आतंकवादियों को समर्थन और पनाह देने की उसकी नीतियों में बदलाव चाहते हैं।

Updated on: 06 Aug 2017, 04:40 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान से आतंकवादियों को समर्थन और पनाह देने की उसकी नीतियों में बदलाव चाहते हैं। पाकिस्तान अखबार 'डॉन' ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल एच.आर. मैकमास्टर ने शनिवार को ट्रंप की अफगानिस्तान में युद्ध जीतने के लिए अमेरिकी सेना को असीमित शक्तियां देने की नीति का बचाव किया है।

उन्होंने कहा, 'राष्ट्रपति चाहते हैं कि पाकिस्तान पड़ोसी देश में आतंकवादियों के समर्थन की 'विरोधाभासी' नीति को बदले।'

अमेरिकी अधिकारियों ने कई बार पाकिस्तान पर आतंकवादियों की मदद करने का आरोप लगाया है। वहीं, पाकिस्तान ने हमेशा इससे इनकार किया है। यह पहला मौका है जब ट्रंप के सत्ता में आने के बाद पाकिस्तान पर अमेरिका की ओर से यह आरोप लगाया गया है।

और पढ़ें: लश्कर आतंकी इस्माइल ने रची थी अमरनाथ यात्रियों पर हमले की साजिश

तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अफगानिस्तान की सीमा के करीब पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में आसानी से काम कर रहे हैं। काबुल ने भी बार-बार देश में हिंसा के लिए इस्लामाबाद को दोषी ठहराया है।

मैकमास्टर ने कहा, 'हम विशेष रूप से पाकिस्तान द्वारा बदलाव और इन समूहों के समर्थन में कमी को देखना चाहते हैं। यह निश्चित ही एक बहुत विरोधाभासी स्थिति है जिसमें पाकिस्तान को बहुत अधिक नुकसान झेलना पड़ा रहा है। पाकिस्तान ने इन समूहों के खिलाफ बहुत मुश्किल लड़ाइयां लड़ी हैं, लेकिन उन्होंने वास्तव में केवल चुनिंदा समूहों पर ही कार्रवाई की है।'

और पढ़ें: मुजफ्फरनगर से संदिग्ध बांग्लादेशी आतंकी गिरफ्तार