logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ट्रंप का संविधान की आड़ लेकर जांच के सवालों का जवाब देने से इंकार

बुधवार को पेश आए इस घटनाक्रम से कुछ दिन पहले एफबीआई ने फ्लोरिडा में ट्रंप के मार-ए-लोगो एस्टेट पर छापेमारी की थी. ट्रंप पर आरोप है कि व्हाइट हाउस छोड़ते समय वह अपने साथ संवेदनशील दस्तावेज भी लेते आए थे.

Updated on: 10 Aug 2022, 10:56 PM

highlights

  • एफबीआई ने विगत दिनों फ्लोरिडा में डोनाल्ड ट्रंप के एस्टेट में की छापेमारी
  • अमेरिकी संविधान की आड़ लेकर ट्रंप ने सवालों के जवाब से किया इंकार

वॉशिंगटन:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने संविधान के पांचवे संशोधन की मदद लेते हुए न्यूयॉर्क के अटार्नी जनरल के सामने शपथ के तहत रखे गए सवालों का जवाब देने इंकार कर दिया. बताते हैं कि अटार्नी जनरल के समक्ष ट्रंप के व्यापारिक लेन-देन को लेकर लंबे समय से दीवानी जांच चल रही है. इसी संदर्भ में ट्रंप को अटार्नी जनरल (Attorney General) ने समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया था. इस कड़ी में ट्रंप अटार्नी जनरल लेटीटिया जेम्स के समक्ष सुबह 9 बजे से पहले पेश हुए. इसके एक घंटे के बाद ट्रंप ने बयान जारी कर कहा कि अमेरिकी संविधान (Constitution) के तहत प्रत्येक नागरिक को मिले अधिकारों और विशेषाधिकारों के तहत प्रश्नों का जवाब देने से इंकार कर रहे हैं.  

ट्रंप ने लिखित बयान में बताई बात
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा, 'मुझसे किसी ने पूछा था कि अगर आप निर्दोष हैं तो संविधान के पांचवें संशोधन का सहारा क्यों ले रहे हैं?' आज मेरे पास इस सवाल का जवाब है. उन्होंने बयान में आगे कहा, 'जब आपका परिवार, आपकी कंपनी और आपके आसपास के सभी लोगों राजनीति से प्रेरित दुष्प्रचार और अभियान का शिकार बनते हैं. जब ऐसे अभियान को वकील, अभियोजन पक्ष और पेक न्यूज मीडिया का भी समर्थन प्राप्त होता है, तो आपके पास कोई औऱ दूसरा विकल्प नहीं बचता.'

यह भी पढ़ेंः चीन ने ताइवान पर श्वेत पत्र जारी कर फिर एक बार हमले की धमकी दी

फिर भी फंस सकते हैं ट्रंप
हालांकि कानून के जानकारों का मानना है कि अपने बचाव में ट्रंप ने जिस तरह अपने लिखित बयान में मुखरता का इस्तेमाल किया है, वह बयान के सूचीबद्ध करने के दौरान बैकफायर कर सकता है. इसकी बड़ी वजह यही है कि वह जो कुछ भी कह रहे हैं उसका इस्तेमाल मैनहट्टन जिला अटार्नी की चल रही समानांतर जांच में उनके खिलाफ इस्तेमाल में लाई जा सकती है. गौरतलब है कि बुधवार को पेश आए इस घटनाक्रम से कुछ दिन पहले एफबीआई ने फ्लोरिडा में ट्रंप के मार-ए-लोगो एस्टेट पर छापेमारी की थी. ट्रंप पर आरोप है कि व्हाइट हाउस छोड़ते समय वह अपने साथ संवेदनशील दस्तावेज भी लेते आए थे.