News Nation Logo

राजनीति में ट्रंप की वापसी, दावा किया- हम उत्तरी केरोलिना जीतने जा रहे हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन के सामने करारी हार झेलने वाले डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से राजनीति में वापसी को तैयार हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को उत्तरी कैरोलिना रिपब्लिकन कन्वेंशन में एक भाषण के साथ राजनीतिक मंच पर वापसी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 06 Jun 2021, 07:50:13 AM
Donald Trump

Donald Trump (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राजनीतिक मंच पर ट्रंप ने की वापसी
  • उत्तरी कैरोलिना रिपब्लिकन कन्वेंशन में दिया जोरदार भाषण
  • कहा- हम उत्तरी केरोलिना जीतने जा रहे हैं

नई दिल्ली:

पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (American President Election 2020) में जो बाइडेन (Joe Biden) के सामने करारी हार झेलने वाले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) एक बार फिर से राजनीति में वापसी को तैयार हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को उत्तरी कैरोलिना रिपब्लिकन कन्वेंशन में एक भाषण के साथ राजनीतिक मंच पर वापसी की है. साल 2020 के चुनाव के बारे में बार-बार झूठ बोलने के बावजूद पार्टी के अपने निरंतर प्रतीकात्मक नेतृत्व को मजबूत किया, और सोशल मीडिया प्रतिबंध के बीच उन्होंने जनता के बीच में अपना प्रभाव डालने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें- रूस स्पुतनिक-V की तकनीक देने और उत्पादन बढ़ाने को तैयार

ट्रम्प ने शुक्रवार को एक लिखित बयान में कहा कि 'शनिवार की रात उत्तरी कैरोलिना जीओपी सम्मेलन में बोलना एक बड़ा सम्मान है. मैं समझता हूं कि जगह खचाखच भर जाएगी, सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे.' इस कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा कि 'हम उत्तरी केरोलिना जीतने जा रहे हैं... हम यह सुनिश्चित करने के लिए आधार तैयार करने जा रहे हैं कि रिपब्लिकन एक बार फिर एक साल में उत्तरी कैरोलिना के महान राज्य को आगे बढ़ाएंगे, जिसे मैं २०२४ के लिए बहुत आगे देखता हूं.'

सार्वजनिक भाषण में ट्रम्प की वापसी उनकी पार्टी के लिए 3 महीने के उतार-चढ़ाव के बाद हुई है. हालांकि इस सम्मेलन का उद्देश्य स्पष्ट रूप से रिपब्लिकन पार्टी के भविष्य को देखना है, और विशेष रूप से कांग्रेस को फिर से हासिल करने के प्रयासों के लिए, ट्रम्प संभवतः अपने चुनावी नुकसान के बारे में शिकायतों को हवा देने का अवसर लेंगे.

भले ही रिपब्लिकन ने ट्रम्प के तहत हाउस, सीनेट और व्हाइट हाउस का नियंत्रण खो दिया, लेकिन पार्टी पर उनकी उल्लेखनीय पकड़ बनी हुई है. हाउस रिपब्लिकन ने श्री ट्रम्प की लगातार आलोचना करने, चुनाव के बारे में झूठे दावों को बढ़ावा देने से इनकार करने और पार्टी को यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी के हमले को व्हाइटवॉश नहीं करने के उनके आग्रह के कारण मई में कांग्रेस की महिला लिज़ चेनी को उनके नेतृत्व की स्थिति से बाहर कर दिया. चेनी को कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष के रूप में प्रतिस्थापित किया गया था, जो ट्रम्प के एक कट्टर सहयोगी, कांग्रेस महिला एलिस स्टेफ़ानिक द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था.

ये भी पढ़ें- इजरायल में नई सरकार को नए युग की शुरुआत के रूप में देख रहे लोग

चेनी को बेवजह हटाने के कुछ हफ्ते बाद, सीनेट रिपब्लिकन ने एक बिल को अवरुद्ध कर दिया, जिसने 6 जनवरी के हमले की जांच के लिए एक द्विदलीय, स्वतंत्र आयोग बनाया होगा. हाउस माइनॉरिटी लीडर केविन मैकार्थी और सीनेट माइनॉरिटी लीडर मिच मैककोनेल सहित कांग्रेस में अधिकांश रिपब्लिकन ने तर्क दिया है कि देश को हमले से आगे बढ़ना चाहिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Jun 2021, 07:32:16 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो