logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने कार्बन उत्सर्जन कम करने की बाराक ओबामा की योजना रद्द की, जानें क्यों

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कार्बन उत्सर्जन कम करने की पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा (Barack Obama) की योजना को रद्द कर दिया है.

Updated on: 20 Jun 2019, 01:59 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कार्बन उत्सर्जन कम करने की पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा (Barack Obama) की योजना को रद्द कर दिया है. एफे न्यूज के मुताबिक, इनवायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी के प्रमुख एंड्र्यू व्हीलर द्वारा बुधवार को घोषित 'एक्सेसिबल क्लीन एनर्जी' नामक नए निर्देशों में राज्यों को पॉवर प्लांट उत्सर्जन मानकों के लिए अपनी निजी योजनाएं विकसित करने का निर्देश दिया गया है, लेकिन इसमें प्रांतों के लिए कटौती के लक्ष्यों की बात नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें ः जम्मू कश्मीर: फिर हो सकता है पुलवामा जैसा हमला, अलर्ट जारी

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार ने कार्बन उत्सर्जन को सीमित करने और कम प्रदूषण फैलाने वाले ऊर्जा स्रोतों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए लाई गई पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा की 'स्वच्छ ऊर्जा योजना' को रद्द कर दिया है. नए नियम के अनुसार, पॉवर प्लांट उत्सर्जन कम करने के लिए योजना विकसित करने के लिए राज्यों को तीन साल का समय दिया जाएगा और ईपीए को 12 महीनों में उन योजनाओं की समीक्षा करनी होगी, जिसके बाद उन्हें वह योजना को या तो मंजूर करना होगा या उसे खारिज करना होगा.

यह भी पढ़ें ः मोदी है तो मुमकिन है... इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में भगवा जर्सी में उतरेगी टीम इंडिया

वहीं, ईरान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक (Brian Hook) ने बुधवार को मध्य पूर्व में अमेरिका द्वारा उठाए गए हालिया कदम को रक्षात्मक बताते हुए दोहराया कि वाशिंगटन तेहरान के साथ व्यापक और स्थाई समझौता चाहता है. हुक ने संसद में सुनवाई के दौरान कहा, "किसी को भी शांति के लिए हमारी इच्छा या रिश्तों को सामान्य करने के लिए हमारी तत्परता पर संशय नहीं करना चाहिए."