logo-image

डोनाल्ड ट्रंप को अदालत से झटका, पार्टी में भी पड़े अलग-थलग

राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान की ओर से मिशिगन और जॉर्जिया में दर्ज कराए गए मुकदमें खारिज.

Updated on: 06 Nov 2020, 11:22 AM

वॉशिंगटन:

चुनाव में गलत तरह से जीत घोषित करने और पेंसिल्वेनिया तथा अन्य राज्यों में मतगणना रोकने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के प्रयासों से कुछ रिपब्लिकन नेताओं ने खुद को अलग कर लिया और फिर से राष्ट्रपति बनने के लिए उतावले ट्रंप को ऐसे में अपनी पार्टी में मजबूत समर्थन नहीं मिल रहा है. केंटकी में मंगलवार को सीनेट का चुनाव जीत चुके ट्रंप के सहयोगी एवं सीनेट के बहुमत नेता मिच मैककॉनेल ने संवाददाताओं से कहा कि मतगणना समाप्त नहीं हुई है और चुनाव जीतने का दावा किया जा रहा है. दूसरी तरफ अमेरिका की अदालतों ने चुनाव में कथित गड़बड़ी के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान की ओर से मिशिगन और जॉर्जिया में दर्ज कराए गए मुकदमों को खारिज कर दिया है.

सिनेटर भी ट्रंप के बयानों के खिलाफ
फ्लोरिडा से रिपब्लिकन सीनेटर मार्को रूबियो ने ट्वीट किया, ‘वैध मतों की गिनती में अगर दिन लगते हैं तो यह धोखाधड़ी नहीं है.’ सीनेटर लिजा मुर्कोस्की ने कहा कि चुनाव परिणाम आ रहे हैं और सभी को संयम बरतना चाहिए. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘यह जरूरी है कि हम चुनाव अधिकारियों को उनका काम पूरा करने का समय दें और हम सुनिश्चित करें कि सारे मतों की वैध तरीके से गिनती हो.’ डेमोक्रेटों पर चुनाव गलत तरह से जीतने की कोशिश करने के ट्रंप के आरोपों पर रिपब्लिकन नेता एडम किजिंगर ने कहा, ‘वोट गिने जाएंगे और आप जीतेंगे या हारेंगे. और अमेरिका इसे स्वीकार करेगा.’ ट्रंप से सार्वजनिक रूप से मतभेद जताते हुए दिये गये रिपब्लिकन नेताओं के बयान अहमियत रखते हैं. 

यह भी पढ़ेंः क्या है रोबोकॉल, जो US में चुनाव नतीजों में उलटफेर कर सकता है?

मिशिगन और जॉर्जिया में वाद खारिज
ट्रंप प्रचार अभियान ने मिशिगन में अनुपस्थित मतपत्रों (जब कोई व्यक्तिगत रूप से मतदान केंद्र में नहीं जा कर बल्कि अन्य किसी माध्यम से मतदान करता है) की गिनती रोकने का अनुरोध किया था, वहीं जॉर्जिया में प्रचार अभियान ने आरोप लगाया कि वहां अनुचित मतों की भी गणना की जा रही है. मिशिगन कोर्ट ऑफ क्लेम्स की न्यायाधीश सिंथिया स्टीफेन्स ने बृहस्पतिवार को यह कहते हुए वाद खारिज कर दिया कि मिशिगन के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट स्थानीय मतगणना प्रक्रिया में शामिल नहीं है. 

यह भी पढ़ेंः चीन ने भारतीय नागरिकों का प्रवेश अस्थायी तौर पर रोका, कई उड़ानें रद्द

औपचारिक आदेश आज
इस संबंध में औपचारिक आदेश शुक्रवार को जारी होगा. अनेक मीडिया संस्थान राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन को मिशिगन राज्य से विजयी घोषित कर चुके हैं. जॉर्जिया में न्यायाधीश जेम्स एफ बास ने वाद को खरिज कर दिया. उन्होंने कहा, ‘मैं अनुरोध को अस्वीकार करता हूं और याचिका खारिज करता हूं.’ गौरतलब है कि ट्रंप प्रचार अभियान ने पेंसिल्वेनिया और नेवादा में भी वाद दायर किए हैं और विस्कोंसिन में मतों की गणना दोबारा कराने की मांग की है.