News Nation Logo
Banner

अब भी मन नहीं बना पाए अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने का ट्रंप और बाइडेन ने किया आखिरी प्रयास

निवर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप तथा उन्हें चुनौती देने वाले डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने किसे मत डालना है इसे लेकर अब भी अपना मन नहीं बना पाए.

Bhasha | Updated on: 03 Nov 2020, 05:11:28 PM
jo biden donald trump

डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

निवर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप तथा उन्हें चुनौती देने वाले डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने किसे मत डालना है इसे लेकर अब भी अपना मन नहीं बना पाए अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने के आखिरी प्रयास के तहत सोशल मीडिया पर अपने पक्ष में मतदान की अपील की. इसी के साथ प्रचार अभियान खत्म हो गया और अब हर किसी की निगाह मतदान और नतीजों पर टिकी है.

अमेरिका के हालिया इतिहास में तीन नवंबर को होने जा रहे चुनावों को सबसे बंटा हुआ माना जा रहा है. मतदान के लिहाज से पहले ही रिकॉर्ड बनता नजर आ रहा है और संभवत: देश के भविष्य और उसे किस दिशा में लेकर जाना चाहते हैं इस बारे में इससे पहले कभी दो प्रतिद्वंद्वियों में इतना विरोधाभास देखने को नहीं मिला. ट्रंप (74) ने सोमवार को विस्कोंसिन, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलिना और पेन्सिलवेनिया में सोमवार को प्रचार किया, जबकि उनके 77 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी बाइडेन ने पेन्सिलवेनिया और ओहायो में प्रचार अभियान चलाया और मतदाताओं से व्हाइट हाउस की रेस में उन्हें समर्थन देने का आग्रह किया.

ट्रंप ने आधी रात के बाद ट्वीट किया कि मेरे सभी समर्थकों को हृदय की गहराइयों से शुक्रिया. आप शुरुआत से जुड़े रहे हैं और मैं आपको निराश नहीं करूंगा. आपकी उम्मीदें, मेरी उम्मीदें हैं, आपके सपने मेरे सपने हैं और आपके भविष्य के लिए मैं रोजाना जूझ रहा हूं. बाइडेन पर हमला करते हुए राष्ट्रपति ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि जो बाइडेन के लिए किया गया वोट सरकार का नियंत्रण वैश्विकता के समर्थकों, कम्युनिस्टों, समाजवादियों और अमीर उदारवादी पाखंडियों को दे देगा जो आपको खामोश करना, नियंत्रित करना, रोकना और दंडित करना चाहते हैं. जाइए और कल अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए वोट कीजिए.

रिपब्लिकन पार्टी ने एक ट्वीट में कहा कि आइए अमेरिका को फिर से महान बनाते हैं और हमारे शानदार राष्ट्रपति को फिर से चुनते हैं. सत्ताधारी दल ने कहा कि चार साल पहले हमने साथ में इतिहास बनाया था और अब हम एक बार फिर से इतिहास बनाने जा रहे हैं. पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि वह “गौरवान्वित डेमोक्रेट के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं और लेकिन सरकार अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर संचालित करेंगे.”

उन्होंने कहा कि मैं डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स के साथ काम करूंगा और मैं मेरा समर्थन करने वालों और नहीं करने वालों के लिए भी उतनी ही मेहनत से काम करूंगा. उन्होंने लिखा कि क्योंकि यह राष्ट्रपति का काम है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के शासन के दौरान “2,30,000 से ज्यादा अमेरिकियों की कोविड-19 से मौत हुई, तीन करोड़ लोगों के काम के घंटे कम हो गए, नौकरियां छूट गईं या तनख्वाह कम हो गई और हर पांच में से एक छोटा कारोबार बंद हो गया”

बाइडेन ने मतदाताओं से पूछा कि क्या आप चार साल पहले से बेहतर स्थिति में हैं? करीब 9.9 करोड़ मतदाताओं ने अग्रिम मतदान किया है, जिससे देश सदी में सबसे ज्यादा मतदान वाले चुनाव की तरफ बढ़ रहा है.

First Published : 03 Nov 2020, 05:11:28 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो