logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने जॉर्जिया में जीतने का फिर झूठा दावा किया

वास्तविकता में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने करीब 12,500 मतों के अंतर से जॉर्जिया में चुनाव जीता था.

Updated on: 06 Dec 2020, 09:58 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में हुए शीर्ष पद के चुनाव में जॉर्जिया में जीत का फिर झूठा दावा किया. ट्रंप ने रिपब्लिकन सीनेटरों केली लोएफलर और डेविड परड्यू के लिए जॉर्जिया में प्रचार करते हुए झूठा दावा किया कि उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव में राज्य में जीत हासिल की है. ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव के बाद पहली रैली में कहा, कि हमें पता है कि हमने जॉर्जिया में जीत हासिल की है. यह बात आप समझते हैं.

वास्तविकता में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने करीब 12,500 मतों के अंतर से जॉर्जिया में चुनाव जीता था. ट्रंप ने कहा कि वह दोनों रिपब्लकिन नेताओं की जीत सुनिश्चित करने के लिए जॉर्जिया आए हैं, जो अमेरिका के इतिहास में सीनेट के लिए संभवत: सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला है. प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने रैली की शुरुआत में जॉर्जिया के लोगों से कहा कि इस समय यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि आप एक नागरिक के तौर पर अपने अधिकारों का इस्तेमाल करें और मतदान करें.

जॉर्जिया में एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि रैली से पहले ट्रंप ने जॉर्जिया के गर्वनर को शनिवार को फोन कर राज्य में राष्ट्रपति पद के चुनाव का परिणाम पलटने के लिए विधानसभा का एक विशेष सत्र बुलाने की अपील की थी. गवर्नर ब्रियान केम्प ने इस अनुरोध को ठुकरा दिया.