logo-image

भगोड़े मेहुल चोकसी की डोमिनिका कोर्ट से जमानत अर्जी खारिज

मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि वह भगोड़े हीरा कारोबारी की जमानत के लिए ऊपरी अदालत का दरवाजा खटखटाएगा.

Updated on: 03 Jun 2021, 09:24 AM

highlights

  • इस फैसले के खिलाफ ऊपरी अदालत जाएगा चोकसी का वकील
  • अदालत ने अवैध रूप से डोमिनिका में घुसने मामले की सुनवाई की
  • कथित गर्लफ्रैंड के साथ समय बिताने भागा था एंटीगुआ से चोकसी

डोमिनिका[:

साम-दाम-दंड-भेद की नीति अपना कर भारत प्रत्यर्पण से बचने की कोशिश कर रहे भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (mehul Choksi) को डोमिनिका की अदालत से बड़ा झटका लगा है. स्थानीय मजिस्ट्रेट अदालत ने डोमिनिका (Dominica) में अवैध प्रवेश के मामले में मेहुल चोकसी की जमानत अर्जी खारिज कर दी है. गौरतलब है कि विगत दिनों मेहुल चोकसी एंटीगुआ से फरार हो गया था. बाद में उसे डोमिनिका में पकड़ा गया था. इस नए घटनाक्रम यानी अदालत के इस फैसले के बाद मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि वह भगोड़े हीरा कारोबारी की जमानत के लिए ऊपरी अदालत का दरवाजा खटखटाएगा.

अवैध रूप से डोमिनिका में घुसने का मामला
प्राप्त जानकारी के मुताबिक डोमिनिका के उच्च न्यायालय के आदेश के बाद बुधवार को हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को देश में अवैध रूप से घुसने के आरोपों का जवाब देने के लिए मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया था. चोकसी व्हील चेयर पर मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश हुआ. उसने नीले रंग की टी-शर्ट पहन रखी थी।. इससे पहले डोमिनिका के उच्च न्यायालय की न्यायाधीश बर्नी स्टीफेंसन ने चोकसी की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर करीब तीन घंटे तक सुनवाई करने के बाद उसे मजिस्ट्रेट अदालत में पेश किए जाने का आदेश जारी किया था.

यह भी पढ़ेंः आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत, सरकार के इस कदम से सस्ती हो जाएगी दाल

वकील ने किया अपहरण का दावा
मजिस्ट्रेट कोर्ट में चोकसी ने अपने वकील की मदद से दावा किया था कि उसे एंटीगुआ एंड बारबुडा से अपहरण कर जबरन कैरीबियाई द्वीप देश में लाया गया. इधर उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार तक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी है. चोकसी की दलीलें खारिज करते हुए उच्च न्यायालय में अभियोजन पक्ष ने कहा कि बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका टिकती ही नहीं है क्योंकि आरोपी अवैध रूप से देश में घुसा और उसे बाद में उसे हिरासत में ले लिया गया.

यह भी पढ़ेंः कोरोना रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार का अनोखा फैसला, कराएगी गांवों में प्रतियोगिता

एंटीगुआ के पीएम भारत प्रत्यर्पण की कह चुके हैं बात
भगोड़ा कि मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में भारत में वांछित है. उसके वकील ने आरोप लगाया कि उनके मुवक्किल को एंटीगुआ के जॉली हार्बर से अगवा किया गया और उसे करीब 100 नॉटिकल मील दूर एक नौका से डोमिनिका ले जाया गया. परोक्ष रूप से चोकसी के वकील ने यह आरोप भारतीय सुरक्षा एजेंसियों पर लगाया था. हालांकि एंटीगुआ के पीएम साफतौर पर कह चुके हैं कि फरार होकर चोकसी ने भारी गलती कर दी है और उसे डोमिनिका से सीधे भारत प्रत्यर्पित कर देना होगा. इसके लिए उन्होंने डोमिनिका सरकार को पत्र भी लिखा है.