logo-image

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बांग्लादेश कर रहा टका का अवमूल्यन

निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बांग्लादेश कर रहा टका का अवमूल्यन

Updated on: 13 Jan 2022, 09:10 AM

ढाका:

बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अवमूल्यन की नीति अपनाई है, क्योंकि पिछले 13 वर्षो में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले टका की विनिमय दर में 25 फीसदी की गिरावट देखी गई और सप्ताह की शुरुआत में डॉलर के मुकाबले टका की कीमत में अभूतपूर्व गिरावट देखी गई। डॉलर के मुकाबले टका की कीमत 86 रुपये हो गई है।

बांग्लादेश बैंक के पास डॉलर की खरीद और बिक्री के माध्यम से मुद्रा के मूल्य का अप्रत्यक्ष नियंत्रण है, जिसे प्रबंधित फ्लोट कहा जाता है।

अवमूल्यन से अपने उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाकर देश के निर्यात को बढ़ावा दिया जा सकता है।

चूंकि देश में 44 अरब डॉलर से अधिक का पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार है, बांग्लादेश बैंक के अधिकारियों का सुझाव है कि लोग टका के मूल्यह्रास से चिंतित न हों, हालांकि प्रभाव के कारण उन्हें उच्च कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अमेरिकी डॉलर से व्यापार करता है। एक रूढ़िवादी नीति अपनाने के बावजूद, पिछले 13 वर्षों में डॉलर के मुकाबले टका के मूल्य में लगभग 25 प्रतिशत की कमी आई है।

दूसरे शब्दों में, जहां एक उपभोक्ता को 13 साल पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार से उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए 100 टका की आवश्यकता होती थी, वहीं अब उसी उत्पाद को खरीदने के लिए 125 टका खर्च करना पड़ता है, जैसा कि बांग्लादेश बैंक के आंकड़ों से पता चलता है।

इस अवधि के दौरान अमेरिकी डॉलर के निजी लेनदेन में टका के मूल्य में अधिक गिरावट आई है।

फरवरी 2009 में एक अमेरिकी डॉलर को खरीदने में 69 टका लगे, जबकि अब कीमत 86 टका है।

पिछले पांच महीनों में, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले बांग्लादेशी मुद्रा का मूल्य 1.41 प्रतिशत कम हो गया है।

रविवार को डॉलर के मुकाबले अंतर-बैंक विनिमय बाजार में टका का एक बार फिर 20 पॉइस से अवमूल्यन हुआ। डेढ़ महीने तक स्थिर स्थिति में रहने के बावजूद रविवार को मूल्यह्रास हुआ।

बांग्लादेश बैंक के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि पिछले सप्ताह के अंतिम दिन गुरुवार को अंतरबैंक मुद्रा बाजार में प्रति डॉलर 85.80 टका खर्च करना पड़ा और रविवार को 86 टका खर्च करना पड़ा।

विक्रेताओं ने बुधवार को आईएएनएस को बताया कि राज्य के स्वामित्व वाले सोनाली बैंक और जनता बैंक ने रविवार को डॉलर 90.50 टका बेचा और अग्रणी बैंक ने 90.30 टका में बेचा, लेकिन बैंक के बाहर डॉलर खुले बाजार में 91.50 टका में बेचे जा रहे हैं

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.