logo-image

कश्मीर पर अधिक बात नहीं..., बोलीं पाकिस्तान की मंत्री हिना रब्बानी खार

कश्मीर (Kashmir) से जुड़े सवाल पर पाकिस्तान (Pakistan) की विदेश राज्यमंत्री मंत्री हिना रब्बानी खार (Hina Rabbani Khar) की घबराहट मंगलवार को सामने आ गई.

Updated on: 25 May 2022, 09:53 AM

highlights

  • WEF में हिना रब्बानी खार भारत, पाकिस्तान और चीन के रिश्ते पर बोलीं
  • खार ने कहा कि मैं चीन के प्रति भारत के विरोध का समर्थन नहीं करती हूं
  • कश्मीर मामले पर खार ने कहा कि विषय पर कोई बात करना नहीं चाहता

New Delhi:

कश्मीर (Kashmir) से जुड़े सवाल पर पाकिस्तान (Pakistan) की विदेश राज्यमंत्री मंत्री हिना रब्बानी खार (Hina Rabbani Khar) की घबराहट मंगलवार को सामने आ गई. विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) की वार्षिक बैठक 2022 के दौरान उन्होंने कश्मीर मुद्दे को लेकर सवाल पूछे जाने पर जवाब दिया कि इस विषय पर कोई बात करना नहीं चाहता. उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दा गंभीर है, लेकिन कोई उस पर बात नहीं करना चाहता. मैं भी इस पर ज्यादा बात नहीं करूंगी.

WEF की बैठक में ‘दक्षिण एशिया का रणनीतिक दृष्टिकोण’ सत्र के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में हिना रब्बानी खार ने कहा कि 70 साल पुराने मसले के समाधान के बिना दक्षिण एशिया को एक करने और व्यापार को बढ़ाने का कोई भी प्रयास सफल नहीं होगा. कश्मीर के मुद्दे पर उन्होंने कहा, 'मैं उस विषय पर ज्यादा बात नहीं करूंगी, क्योंकि यहां आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हो रही है. लेकिन यह विषय ऐसा है जिसके गंभीर होते हुए भी कोई उस पर बात नहीं करना चाहता.

ये भी पढ़ें - Texas School Shooting: बोले बाइडेन- बहुत हुआ, अब एक्शन का वक्त

चीन के लिए भारत का विरोध नहीं करेंगे

हिना रब्बानी खार ने भारत, पाकिस्तान और चीन के रिश्ते को लेकर भी अपनी बात रखी. सत्र के दौरान चर्चा में शामिल एक सदस्य ने पूछा कि भारत अब पाकिस्तान से ज्यादा चीन के प्रति चिंतित है. इसके बाद खार ने साफ कहा कि मैं चीन को जाहिर तौर पर एक नजदीकी पड़ोसी और बड़े क्षेत्र के हिस्से के तौर पर देखती हूं, जिसके हम सब हिस्से हैं. इसके साथ ही, मैं चीन के प्रति भारत के विरोध का समर्थन नहीं करती हूं, उसी प्रकार जैसे मैं किसी के भी प्रति विरोध का समर्थन नहीं करती.