News Nation Logo
Banner

डायनासोर के अंडे का एक जीवाश्म मिला, सात करोड़ वर्ष है इसकी उम्र 

वैज्ञानिकों के अनुसार जियांगशी प्रांत (Jiangxi, China) में संरक्षित किए भ्रूणों में ये पूर्ण एम्ब्रायो है, जो 10.6 इंच लंबा है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 23 Dec 2021, 03:16:09 PM
dinosaurs egg

डायनासोर के अंडे का एक जीवाश्म मिला (Photo Credit: file photo)

highlights

  • डायनासोर के भ्रूणों में से ये पूर्ण एम्ब्रायो है,जो 10.6 इंच लंबा है
  • भ्रूण को बेबी यिंगलियांग (Baby Yingliang) का नाम​ दिया गया है
  • बेबी यिंगलियांगे कुछ समय बाद बाहर आने वाला था

नई दिल्ली:  

हजारों वर्ष पहले धरती पर विशालकाय डायनासोर (Dinosaur Age) का अस्तित्व था. इस तरह के कई प्रमाण हमें दुनियाभर में मिलते रहे हैं. इसे लेकर कई फ़िल्में और किताबें सामने आ चुकी हैं. इस बीच एक और प्रमाण चीन से सामने आया है. यहां पर जियांगशी प्रांत (Jiangxi, China) में वैज्ञानिकों को डायनासोर के अंडे (Dinosaur Egg Fossil) का एक जीवाश्म मिला है. यही नहीं अंडे के अंदर एक संरक्षित डायनासोर भ्रूण (Dinosaur Embryo) भी मिला है. वैज्ञानिकों के अनुसार संरक्षित किए डायनासोर के भ्रूणों में से ये पूर्ण एम्ब्रायो है,जो 10.6 इंच लंबा है. इस भ्रूण को बेबी यिंगलियांग (Baby Yingliang) का नाम​ दिया गया है. इसकी उम्र आज से करीब 66-72 मिलियन यानि करीब 7 करोड़ वर्ष पुरानी  है. इस बारे में बर्मिंघम विश्वविद्यालय के नेतृत्व में पैलियोंटोलॉजिस्ट का कहना है कि बेबी यिंगलियांग ओविराप्टोरोसॉर (Oviraptorosaurs) की प्रजाति   का है. 

पंखों वाले डायनासोर का है बच्चा

ओविराप्टोरोसॉर (Oviraptorosaurs) डायनासोर को थेरोपोड डायनासोर भी कहा जाता है. ये बिना दांत के थे और सिर्फ इनकी चोंच होती थी.ओविराप्टोरोसॉर (Oviraptorosaurs) पंखों वाले डायनासोर थे. इन्हें एशिया और उत्तरी अमरीका की चट्टानों में पाया गया था. इनकी चोंच और शरीर का आकार अलग-अलग था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बेबी यिंगलियांगे कुछ समय बाद बाहर आने वाला था. उसके सिर और शरीर के हिस्से नीचे थे. भ्रूण के पैर और सिर भी दिखाई दे रहे हैं. 

दुर्लभ जीवाश्म से उत्साहित वैज्ञानिक

यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम के जीवाश्म वैज्ञानिक फियोन वैसम माई और उनकी टीम इस पर शोध कर रहे हैं. डायनासोर के भ्रूण सबसे दुर्लभ जीवाश्मों में से एक है. वैज्ञानिक इस खोज को लेकर बेहद उत्साहित हैं और इस स्टडी को आगे बढ़ाएंगे. इस जीवाश्म की मदद से डायनासोर के विकास और उनकी जिंदगी की अहम जानकारी मिल सकेगी.

First Published : 23 Dec 2021, 03:16:09 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.