logo-image

दिलीप कुमार के निधन पर पाकिस्‍तान भी गमगीन, राष्‍ट्रपति ने जताया दुख

Dilip Kumar Death: पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर आरिफ अल्‍वी ने कहा कि दिलीप कुमार के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं.

Updated on: 07 Jul 2021, 12:19 PM

highlights

  • दिलीप साहब को मिला है पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान
  • दिलीप साहब के निधन पर पाक राष्ट्रपति समेत कई मंत्री गमगीन
  • जनता में शोक का माहौल, बता रहे हिंदी फिल्मों के युग का अंत

इस्लामाबाद :

पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज देना ही इस बात का सबूत है कि दिलीप कुमार के चाहने वालों में पाकिस्तान की अवाम का बड़ा हिस्सा शामिल था. यही वजह है कि पेशावर में जन्‍मे हिंदी फिल्‍मों के ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार उर्फ युसूफ खान के निधन पर पाकिस्‍तान के लोग भी गमगीन हैं. पाकिस्‍तानी जनता से लेकर खास तक दिलीप कुमार के निधन पर सोशल मीडिया पर दुख जता रहे हैं. पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर आरिफ अल्‍वी ने कहा कि दिलीप कुमार के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं. वह एक शानदार कलाकार, विनम्र इंसान और शानदार व्‍यक्तित्‍व के धनी थे.

फवाद चौधरी ने भी जताया दुख
मंत्री फवाद चौधरी ने पाकिस्‍तान के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान निशान-ए-इम्तियाज से सम्‍मानित दिलीप कुमार के निधन के बारे में कहा, 'एक प्रतिष्ठित कलाकार थे. दिलीप कुमार अब हमारे बीच नहीं रहे. उन्‍हें इस उपमहाद्वीप और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग प्‍यार करते थे. दुनिया के ट्रेजडी किंग को हमेशा याद किया जाएगा.' पाकिस्‍तान के टॉप टेन ट्विटर ट्रेंड में दिलीप कुमार काफी ऊपर ट्रेंड कर रहे हैं. पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शाहिद अफ्रीदी ने कहा, 'युसूफ खान साहिब के निधन से पाकिस्‍तान से लेकर मुंबई और दुनियाभर तक के उनके प्रशंसकों की बड़ी क्षति हुई है. वह हमारे दिलों में बसे रहेंगे.' 

यह भी पढ़ेंः बढ़े कोरोना के मामले: देश में नए बीमार फिर 40 हजार पार, मौतें भी हजार के करीब

हिंदी फिल्‍मों के एक युग का अंत
उधर, पाकिस्‍तानी लोगों का कहना है कि दिलीप कुमार के चले जाने के साथ ही हिंदी फिल्‍मों के एक युग का अंत हो गया है. बता दें कि दिलीप कुमार का जन्‍म पाकिस्‍तान के पेशावर शहर में हुआ था. पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने अभिनेता दिलीप कुमार और राज कपूर के पेशावर स्थित पैतृक घरों को खरीदने की मंजूरी प्रदान कर दी है जिन्हें संग्रहालय में तब्दील किया जाएगा. पेशावर के जिला आयुक्त कैप्टन (सेवानिवृत्त) खालिद महमूद ने अभिनेताओं के घरों के वर्तमान मालिकों की आपत्तियों को खारिज कर दिया और दोनों घरों को पुरातत्व विभाग को सौंपने के आदेश दिए.

यह भी पढ़ेंः दिलीप कुमार के निधन पर पीएम मोदी ने जताया शोक, 'उनका निधन सांस्कृतिक दुनिया के लिए क्षति'

दिलीप कुमार के घर की कीमत 80 लाख
जिला आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, 'जमीन (दिलीप कुमार और राज कपूर के घर) अधिग्रहण करने वाले विभाग के नाम रहेगी यानी निदेशक पुरातत्व एवं संग्रहालय.' प्रांतीय सरकार ने कपूर के आवास की कीमत डेढ़ करोड़ रुपये जबकि कुमार के घर की कीमत 80 लाख रुपये तय की. हालांकि कपूर की पैतृक हवेली के मालिक अली कादिर ने 20 करोड़ रुपये जबकि कुमार के पैतृक घर के मालिक गुल रहमान ने संपत्ति के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये की मांग की थी.