logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

प्रिंसेस डायना की फोर्ड एस्कॉर्ट 850 हजार डॉलर में हुई नीलाम

आरएस टर्बो सीरीज 1 सामान्यतः सफेद रंग में आती थी, लेकिन शाही परिवार के सुरक्षा दस्ते के आग्रह पर इसे काले रंग में खासतौर पर प्रिंसेस डायना के लिए बनाया गया था.

Updated on: 28 Aug 2022, 01:53 PM

highlights

  • 1985 से 1988 के बीच रही थी लेडी डायना के पास फोर्ड एस्कॉर्ट
  • चेल्सी और केंसिंग्टन की सड़कों पर अक्सर बेटों के साथ देखी गईं
  • 31 अगस्त को डायना की असमय मौत को 25 साल हो जाएंगे

लंदन:

अगले सप्ताह 31 अगस्त को प्रिंसेस डायना की मार्ग दुर्घटना में हुई असमय मौत के 25 साल हो जाएंगे. पेरिस में अपने प्रेमी डोडी अल फयाद के साथ लिमोजिन में सवार लेडी डायना के ड्राइवर ने पेपाराजियों से बचने के लिए कार भगाई, जो नियंत्रण से बाहर होकर एक सुरंग में खंभे से जा टकराई. लेडी डायना (Princess Diana) को आलीशान कारों का भी शौक था और वे फोर्ड एस्कॉर्ट (Ford Escort) आरएस टर्बो सीरीज 1 को बेहद चाव से चलाती थी. उन्हें इस कार में अपने बेटों के साथ कई बार देखा गया, जिसे वे खुद ड्राइव कर रही होती थीं. अब यही कार लंदन के सिल्वरस्टोन रेसिंग सर्किट में एक अनजान शख्स ने 724,500 पौंड की भारी भरकम राशि दे नीलामी (Auction) में खरीदी है. 

शौक से ड्राइव करती थीं प्रिंसेस डायना
सिल्वरस्टोन की वेबसाइट में फोर्ड एस्कॉर्ट को प्रिंसेस ऑफ वेल्स की आखिरी फोर्ड एस्कॉर्ट बतौर उल्लेखित किया गया है. वेबसाइट के मुताबिक इस कार को लेडी डायना ने 23 अगस्त 1985 से 1 मई 1988 तक चलाया था. लेडी डायना को इस फोर्ड एस्कॉर्ट में अक्सर चेल्सी और केंसिंग्टन की सड़कों पर देखा गया, जिसमें कई बार उनके साथ दोनों बेटे भी पीछे की सीट पर होते थे. यूं तो राजकुमारी डायना के पास एक से बढ़कर एक रॉयल और लग्ज़री कारें थीं, लेकिन निजी तौर वह फोर्ड में सफर करना पसंद करती थीं. लेडी डायना ने फोर्ड को यह कार वापस करने से पहले इसके जरिये 6,800 मील का सफर तय किया था. 

यह भी पढ़ेंः Mann Ki Baat: पीएम मोदी बोले- भारत के इस प्रस्ताव को 70 देशों का मिला समर्थन

सफेद के बजाय काले रंग में बनाई गई थी फोर्ड एस्कॉर्ट
वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक इस फोर्ड के बाद कई और मालिक हुए और अंततः यह वापस फिर फोर्ड के पास पहुंच गई.  इसे शनिवार को हुई नीलामी में बेचा गया, जिसे एक अनजान शख्स ने भारी-भरकम राशि पर खरीदा. गौरतलब है कि आरएस टर्बो सीरीज 1 सामान्यतः सफेद रंग में आती थी, लेकिन शाही परिवार के सुरक्षा दस्ते के आग्रह पर इसे काले रंग में खासतौर पर प्रिंसेस डायना के लिए बनाया गया था. सिल्वरस्टोन नीलामी में आए कार विशेषज्ञ आर्वल रिचर्ड्स के मुताबिक एक राजकुमारी बतौर लेडी डायना का यह कार खुद चालाना वास्तव में एक साहसी कदम था.