logo-image

दुनिया के दस सबसे कम रहने योग्य शहरों की लिस्ट में ढाका, कराची का नाम शामिल

कोविड 19 महामारी से निपटने में अपने सफल दृष्टिकोण के कारण ऑकलैंड रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंच गया है.

Updated on: 09 Jun 2021, 04:43 PM

highlights

  • दमिश्क दुनिया का सबसे कम रहने योग्य शहर बना हुआ है
  • ढाका और कराची सहित पिछले दस सबसे कम रहने योग्य शहर इस साल निचले दस में बने हुए हैं

 

नई दिल्ली:

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) के ग्लोबल लिवेबिलिटी रैंकिंग 2021 संस्करण के अनुसार, दमिश्क दुनिया का सबसे कम रहने योग्य शहर बना हुआ है . इस लिस्ट में एशिया प्रशांत क्षेत्र में ढाका और कराची सहित पिछले दस सबसे कम रहने योग्य शहर इस साल निचले दस में बने हुए हैं. हालाँकि, कुल मिलाकर, कोविड 19 महामारी के कारण रहने की क्षमता में गिरावट आई है. इससे रैंकिंग में एक अभूतपूर्व स्तर का बदलाव आया है. इनमें से कई शहरों को पहले सबसे अधिक रहने योग्य टम्बलिंग के रूप में स्थान दिया गया था. 68.6 के औसत स्कोर के साथ, एशिया प्रशांत क्षेत्र के शहरों ने महामारी शुरू होने से पहले दर्ज किए गए औसत 73.09 से नीचे स्कोर किया. द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (द ईआईयू) ग्लोबल लिवेबिलिटी रैंकिंग के 2021 संस्करण में पाया गया है कि ऑकलैंड दुनिया का सबसे रहने योग्य शहर है. रैंकिंग के शीर्ष पर एपीएसी क्षेत्र में शहरों की एक मजबूत टुकड़ी है, जिसमें ओसाका, एडिलेड, टोक्यो और वेलिंगटन शीर्ष पांच में शामिल हैं.

कोविड 19 महामारी से निपटने में अपने सफल दृष्टिकोण के कारण ऑकलैंड रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंच गया, जिसने स्कूलों, थिएटरों, रेस्तरां और अन्य सांस्कृतिक आकर्षणों को खुले रहने और शहर को शिक्षा, संस्कृति और पर्यावरण सहित कई मैट्रिक्स पर मजबूती से स्कोर करने की अनुमति दी. इस साल के सूचकांक में सबसे बड़ा लाभ होनोलूलू को मिला है. महामारी को नियंत्रित करने और टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने में अपनी मजबूत प्रगति के बाद शहर 46 स्थान से वृद्धि के साथ चौदहवें स्थान पर पहुंच गया. इस वर्ष के संस्करण में यूरोपीय और कनाडाई देशों का प्रदर्शन विशेष रूप से खराब रहा. विएना, जो पहले दुनिया का सबसे अधिक रहने योग्य शहर था, गिरकर 12वें स्थान पर आ गया. विश्व स्तर पर रैंकिंग में सबसे बड़ा मूवर हैम्बर्ग था, जो 34 स्थान गिरकर 47 वें स्थान पर आ गया.

द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट में ग्लोबल लिवेबिलिटी की प्रमुख उपासना दत्त ने कहा कि कोविड 19 महामारी ने वैश्विक जीवंतता पर भारी असर डाला है. दुनिया भर के शहर अब महामारी शुरू होने से पहले की तुलना में बहुत कम रहने योग्य हैं. हमने और आपने देखा है कि यूरोप जैसे क्षेत्र विशेष रूप से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और जापान के शहरों के अलावा, एशिया प्रशांत क्षेत्र के अन्य शहरों जैसे ताइपे (33 वें) और सिंगापुर (34 वें) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. एक क्षेत्र जहां खेदजनक रूप से थोड़ा परिवर्तन हुआ है, वह हमारी रैंकिंग में सबसे नीचे है. दमिश्क दुनिया का सबसे कम रहने योग्य शहर बना हुआ है. वास्तव में, पिछले दस में से अधिकांश कम से कम रहने योग्य में एशिया प्रशांत क्षेत्र के ढाका और कराची सहित शहर इस साल निचले दस में बने हुए हैं.