logo-image

बाइडन के आग्रह के बावजूद हमास पर हमले जारी रखेंगे नेतान्याहु

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी हमास के आतंकवादियों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए दृढ़ है.

Updated on: 20 May 2021, 02:07 PM

highlights

  • जो बाइडन ने बेंजामिन नेतान्याहु से किया संघर्ष विराम का आग्रह
  • इजरायली पीएम ने कहा पूरी तरह से इलाज करने के बाद होगा बंद
  • तनाव कम करने के लिए अमेरिका-इजरायल में लगातार वार्ता

तेल अवीव:

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी हमास के आतंकवादियों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए दृढ़ है. यह तब है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल को एक महत्वपूर्ण संघर्ष विराम करने का आह्वान किया है. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि बिडेन ने बुधवार को नेतन्याहू से कहा कि उन्हें आज संघर्ष विराम की राह पर एक महत्वपूर्ण उम्मीद है. नेतन्याहू ने बाद में दिन में ट्विटर पर एक वीडियो बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था कि मैं इस ऑपरेशन को तब तक जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं जब तक कि इसका उद्देश्य हासिल नहीं हो जाता. आप, इजराइल के नागरिकों को शांति और सुरक्षा बहाल करना.

दोनों नेताओं ने फोन पर तीन बार बातचीत की है क्योंकि इजरायल ने 10 मई को गाजा में अपना 'गार्जियन ऑफ द वॉल्स' अभियान शुरू किया था. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) के नए आंकड़ों के अनुसार, गाजा में 63 बच्चों सहित 219 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वेस्ट बैंक में चार बच्चों सहित 25 फिलीस्तीनी लोगों की मौत हुई है. इजरायली सूत्रों ने बताया कि दो बच्चों और एक सैनिक सहित 12 लोगों की मौत हुई है. हजारों लोग घायल हुए हैं, मुख्यत: पश्चिमी तट और गाजा में. उग्रवादी समूहों ने गाजा पट्टी से इस्राइल में रॉकेट दागे, जबकि इस्राइली लड़ाकू विमान घिरे हुए एन्क्लेव में इमारतों और बुनियादी ढांचे पर ताबड़तोड़ हवाई हमले करते रहे.

बयान में कहा गया है, दोनों नेताओं ने गाजा में घटनाओं की स्थिति, हमास और अन्य आतंकवादी तत्वों की क्षमताओं को कम करने में इजरायल की प्रगति और क्षेत्रीय सरकारों और अमेरिका द्वारा चल रहे राजनयिक प्रयासों पर विस्तृत चर्चा की. 1 मई को संकट शुरू होने के बाद से बिडेन और नेतन्याहू के बीच यह चौथी कॉल है. बिडेन प्रशासन गाजा में इजरायली बलों और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच हिंसा को रोकने का आग्रह करने के लिए देश और विदेश में बढ़ते दबाव के बीच भी आगे आया है. डेमोक्रेटिक सीनेटरों के एक समूह ने पिछले हफ्ते एक संयुक्त बयान जारी कर जारी संघर्ष में नागरिक जीवन के और नुकसान को रोकने के लिए तत्काल युद्धविराम का आग्रह किया था.