logo-image

पाक सैन्य प्रतिष्ठान की चेतावनी के बावजूद पीटीआई का सेना विरोधी बवाल जारी

पाक सैन्य प्रतिष्ठान की चेतावनी के बावजूद पीटीआई का सेना विरोधी बवाल जारी

Updated on: 15 May 2022, 01:40 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान की राजनीतिक व्यवस्था का सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों पर सैन्य प्रतिष्ठान के प्रभाव का एक लंबा इतिहास रहा है, जिसका मुख्य रूप से शक्तिशाली सशस्त्र बलों पर नियंत्रण रहता है।

सैन्य प्रतिष्ठान की कठपुतली व्यवस्था रहने के कारण विपक्षी दलों ने इमरान खान की पिछली सरकार की आलोचना की थी।

लेकिन जब विपक्षी गठबंधन ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से खान को सत्ता से बाहर करने के लिए एक अभियान शुरू किया, तो देश के सैन्य प्रतिष्ठान ने खुले तौर पर कहा कि वह आगे राजनीति का हिस्सा नहीं बनेगा, और न ही उसका खान को हटाने से कोई लेना-देना है।

उस दौरान एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया गया था, जिसमें सैन्य प्रतिष्ठान और सेना प्रमुख को निशाना बनाया गया था। खान के बयान को इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) से बाहर करने के लिए मजबूर किया गया था, क्योंकि खान का कहना था कि अमेरिका के नेतृत्व वाली विदेशी साजिश के तहत उन्हें सत्ता को हटा दिया। इसके बाद से इमरान खान देशभर में बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी रैलियों का आयोजन करते रहे हैं।

सैन्य प्रतिष्ठान को बदनाम करने के लिए चल रहे अभियान के दौरान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थकों पर गाली-गलौज करने का आरोप लगाया गया था। खान और उनका नेतृत्व सार्वजनिक सभाओं में उसी सैन्य-विरोधी और अमेरिका-विरोधी बयान दे रहा है।

पूर्व मानवाधिकार मंत्री और वरिष्ठ पीटीआई नेता शिरीन मजारी इमरान खान की सरकार को गिराने की साजिश के दौरान तटस्थ रुख अपनाने का आरोप लगाते हुए इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के प्रवक्ता और सैन्य प्रतिष्ठान पर सीधे निशाना साध रहे हैं।

एक नवीनतम टिप्पणी में मजारी ने तटस्थ होने का दावा करने के लिए सैन्य प्रतिष्ठान पर हमला किया, लेकिन वास्तव में पाकिस्तान में एक शासन परिवर्तन की अंतर्राष्ट्रीय साजिश के लिए पार्टी होने का दावा किया।

मजारी ने पूछा, मैं यह सवाल फिर से तटस्थ लोगों से पूछता हूं (सैन्य प्रतिष्ठान का उल्लेख करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द) - आपकी तटस्थता सवालों के घेरे में आ गई है। क्या आपने इसके बारे में सोचा था जब आपने साजिश का समर्थन किया था।

मजारी ने देश की अर्थव्यवस्था पर शासन परिवर्तन के लिए अंतर्राष्ट्रीय साजिश के पक्षकार होने के प्रभावों को महसूस नहीं करने के लिए सैन्य प्रतिष्ठान की भूमिका पर भी सवाल उठाए।

उन्होंने पूछा, क्या आपने आर्थिक पतन, अराजकता और लोकतंत्र के विनाश के बारे में सोचा?

मजारी ने दावा किया, पीटीआई के असंतुष्ट सदस्यों में से एक तटस्थ लोगों के बीच एक विश्राम गृह में रह रहा था। उन्होंने सैन्य प्रतिष्ठान पर इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने में विपक्षी दलों का समर्थन करने का आरोप लगाया।

मजारी के बयान और दावे ऐसे समय में आए हैं, जब महानिदेशक (डीजी) इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर), मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने राजनेताओं से सेना को राजनीति में नहीं खींचने का आग्रह किया है।

इफ्तिखार ने कहा, राजनीतिक नेताओं के लिए सैन्य हस्तक्षेप की मांग करना और सेना को अपनी राजनीति में खींचने की कोशिश करना बेहद अनुचित है। मैं सभी राजनेताओं से फिर से आग्रह करता हूं कि हमें राजनीति में न घसीटें। हमें देश में राजनीतिक संकट या किसी भी राजनीतिक स्थिति से कोई लेना-देना नहीं है।

उन्होंने कहा, हम कुछ समय से इस दुर्भावनापूर्ण अभियान को धैर्यपूर्वक देख रहे हैं। हमें किसी भी राजनीतिक मामले में आगे हस्तक्षेप नहीं करने का आदेश दिया गया है। हमारे सामने देश की गंभीर सुरक्षा चुनौतियां हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.