logo-image

इस पड़ोसी देश पर टूटा डेंगू का कहर, 1000 से ज्यादा लोगों की मौत, दो लाख से अधिक संक्रमित

Dengue in Bangladesh: बांग्लादेश में इनदिनों डेंगू महामारी की तरह फैल रहा है. देशभर में इस साल अब तक एक हजार से ज्यादा लोग डेंगू संक्रमण के चलते जान गंवा चुके हैं. जबकि दो लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं.

Updated on: 03 Oct 2023, 08:47 AM

highlights

  • बांग्लादेश में डेंगू का कहर
  • 1000 से ज्यादा लोगों की मौत
  • दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

New Delhi:

Dengue in Bangladesh: पड़ोसी देश बांग्लादेश में इनदिनों डेंगू ने हाहाकार मचा रखा है. यहां इस साल डेंगू से 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और दो लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2023 में बांग्लादेश में डेंगू बुखार से 1,000 से अधिक लोग अपनी जान गंवा बैठे. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये आंकड़ा पिछले साल की तुलना में लगभग चार गुना अधिक है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 के पहले नौ महीनों (जनवरी से सितंबर तक) में कम से कम 1,017 लोगों की मौत हुई है. जबकि करीब 209,000 लोग संक्रमित हुए हैं. जिनमें से 2000 मरीज ऐसे हैं जो दूसरी बार इस बीमारी की चपेट में आए हैं.

ये भी पढ़ें: J&K Encounter: राजौरी में मुठभेड़ जारी, सुरक्षा बलों ने कम से कम 3 आतंकियों को घेरा

डेंगू संक्रमण से मरने वालों में ज्यादातर बच्चे

वहीं मरने वालों में ज्यादातर की उम्र 15 वर्ष है और 112 ऐसे बच्चे शामिल हैं जिनकी उम्र इससे भी कम है. जिसमें शिशु की संख्या भी शामिल है. देश के ज्यादातर अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं जिससे डेंगू पीड़ित मरीजों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा है. जिसे वे इधर से उधर भटक रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, घनी आबादी वाले दक्षिण एशियाई देश में डेंगू तेजी से फैल रहा है. बता दें कि डेंगू उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाई जाने वाली एक बीमारी है और इससे तेज बुखार, सिरदर्द, मतली, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द और सबसे गंभीर मामलों में रक्तस्राव होने के मामले सामने आते हैं. इस बीमारी में मरीज की जान भी जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: देश के इन शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां करें चेक

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) ने चेतावनी दी है कि डेंगू और मच्छर जनित वायरस से होने वाली अन्य बीमारियां, जैसे चिकनगुनिया, पीला बुखार और जीका, जलवायु परिवर्तन के कारण तेजी से और आगे फैल रही हैं. ऐसा कोई टीका या दवा नहीं है जो विशेष रूप से डेंगू का इलाज करती हो, जो जून-से-सितंबर के मानसून के मौसम के दौरान दक्षिण एशिया में मच्छर से फैलने वाली ये बीमारी आम बात है. क्योंकि डेंगू फैलाने वाला एडीज एजिप्टी मच्छर रुके हुए यानी भरे हुए पानी में पनपता है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी-बिहार समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बांग्लादेश में 1960 से सामने आ रहे डेंगू के मामले

बता दें कि बांग्लादेश के अस्पतालों में हाल के सालों में सर्दियों के महीनों के दौरान डेंगू के मामले ज्यादा सामने आए हैं. जिन लोगों को बार-बार डेंगू का संक्रमण होता है उनमें जटिलताओं का खतरा अधिक होता है. बांग्लादेश में 1960 के दशक से डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन डेंगू रक्तस्रावी बुखार का पहला प्रकोप 2000 में दर्ज किया गया था, जो इस बीमारी का एक गंभीर और कई बार घातक लक्षण है. डेंगू का कारण बनने वाला वायरस अब बांग्लादेश के लिए स्थाई हो गया है. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, सदी की शुरुआत के बाद से बांग्लादेश में डेंगू का प्रकोप बदतर होता जा रहा है.