News Nation Logo

सिंगापुर में भी डेल्टा वेरिएंट ने बरपाया कोरोना कहर, कहीं ज्यादा संक्रामक

सिंगापुर (Singapore) में भी कोविड-19 सिक्वेंसिंग से पता चला है कि महामारी की नई लहर के तेजी से फैलने में डेल्टा वेरिएंट की बड़ी भूमिका रही है.

Written By : डालचंद | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 09 Jun 2021, 06:40:34 AM
Singapore Corona

सीक्वेंसिंग में पाया गया कहीं ज्यादा संक्रामक. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सिंगापुर में कोरोना के 449 मामलों में 428 डेल्टा वेरिएंट की देन
  • कोरोना मामलों की सीक्वेंसिंग से सामने आया खतरनाक स्वरूप
  • भारत में भी कोविड-19 की दूसरी लहर के लिए यही जिम्मेदार

सिंगापुर:

दुनिया के लगभग 60 देशों में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दूसरी लहर का कहर बनकर टूटने वाले डेल्टा वेरिएंट को लेकर एक खतरनाक बात सामने आई है. सिंगापुर (Singapore) में भी कोविड-19 सिक्वेंसिंग से पता चला है कि महामारी की नई लहर के तेजी से फैलने में डेल्टा वेरिएंट की बड़ी भूमिका रही है. सिक्वेंसिंग के अध्ययन के दौरान इस स्ट्रेन के ज्यादा संक्रामक होने की बात को एक बार फिर रेखांकित किया गया है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस का ये स्ट्रेन पहली बार भारत में मिला था. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे पहले वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित कर चुका है. 

सिंगापुर में 90 फीसदी से ज्यादा मामले डेल्टा वेरिएंट के
सिंगापुर के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि बीती 31 मई तक देश में आए 449 मामलों में 428 डेल्टा वेरिएंट से संबंधित थे. इसके अलावा 9 केस बीटा वेरिएंट के थे, जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में मिला था. स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट्स सहित कुछ अन्य स्ट्रेन पहले वाले स्ट्रेन से ज्यादा संक्रामक पाए गए हैं. उन्होंने कहा है कि नए वेरिएंट्स को लेकर स्टडी जारी है, ज्यादा जानकारी मिलने के साथ ही हम अपनी रणनीति में भी बदलाव करेंगे.

यह भी पढ़ेंःCorona Virus Live Updates : 12 साल से कम उम्र के बच्चों के वैक्सीन का ट्रायल करेगी Pfizer 

हर कोरोना मामले की सीक्वेंसिंग करता है सिंगापुर
दुनिया में सिंगापुर इकलौता देश है जो अपने यहां हर कोरोना केस की डाटा सिक्वेंसिंग करता है. इसी के जरिए वह कोरोना से जंग को लेकर अपनी रणनीति भी तैयार करता है. इस वक्त सिंगापुर में सबसे ज्यादा प्रभाव डेल्टा वेरिएंट का है. बीते 6 महीने के दौरान ये वेरिएंट दुनिया के 60 देशों में मिला है. ये भी चिंता जाहिर की जा रही है कि इसके फैलाव के साथ ही संक्रमण का फैलाव भी तेज हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः कानपुर सड़क हादसा: PM मोदी और CM योगी ने व्यक्त किया दुख, मुआवजे का एलान

कोरोना से जंग में प्रभावी है सिंगापुर की रणनीति
सिंगापुर कोरोना के खिलाफ अपने प्रयासों को लेकर पहली लहर में दुनियाभर में तारीफ बटोर चुका है. अप्रैल महीने में डेल्टा वेरिएंट की जानकारी मिलने के साथ ही उसने तुरंत ही एहतियात भरे कदम उठाए थे. भारत से जाने वाली फ्लाइट्स पर भी प्रतिबंध लगाया गया था. स्कूलों समेत अन्य जगहों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. देश में बीते साल कोरोना की पहली लहर के बाद से ही सार्वजनिक जगहों पर सीमित छूट ही दी जाती है. गौरतलब है कि भारत में भी डेल्टा वेरिएंट ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. इसके लक्षण भी देर आ रहे हैं. साथ ही यह गैंगरीन समेत पेट की बीमारी भी ज्यादा दे रहा है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jun 2021, 06:39:06 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.