News Nation Logo

अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट का कहर, मौतों के आंकड़ों में 50 फीसद से अधिक इजाफा

अमेरिका में 14 राज्य तो ऐसे हैं जहां एक हफ्ते में ही मौतों का आंकड़ा 50 फीसद से अधिक बढ़ चुका है. अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कुछ शहर ऐसे हैं जहां शव रखने तक की जगह नहीं बची है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Aug 2021, 09:23:08 AM
america

अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट का कहर बढ़ गया है (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट का कहर बढ़ता जा रहा है. अमेरिका के 42 राज्यों तक इसका कहर देखा जा रहा है जहां कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. नहीं 14 राज्य तो ऐसे हैं जहां एक हफ्ते में ही मौतों का आंकड़ा 50 फीसद से अधिक बढ़ चुका है. अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कुछ शहर ऐसे हैं जहां शव रखने तक की जगह नहीं बची है. अस्पताल में बेड फुल हो गए हैं तो वहीं ऑक्सीजन को लेकर भी मारामारी मची हुई है. 

लगातार बढ़ रहे मामले 
अमेरिका में कोरोना के मामलों में लगातार तेजी आ रही है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, 28 राज्यों में मौतों की संख्या में 10 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है. अलबामा में 5,571 बच्चे संक्रमित हुए हैं. हालांकि बच्चे किसके संपर्क में आने से बीमार पड़े हैं इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है. पिछले दो से तीन हफ्तों में मौतों की संख्या यहां दोहरे अंकों में देखी गई है. यहां संक्रमण दर भी 23 फीसद को पार कर गई है. 

यह भी पढ़ेंः IMA देहरादून में कैडेट रहे तालिबानी नेता ने कहा- भारत हमारे लिए अहम

शव रखने तक की नहीं बची जगह
अलबामा में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. पहली बार राज्य ने अपने चार रेफ्रिजेरेटेड ट्रेलरों में से दो को सक्रिय कर दिया है. ऐसा तब किया जाता है जब बड़े पैमाने पर किसी घटना के कारण मौतें हो जाएं. कोरोना महामारी के दौरान ऐसा पहली बार है जब ऐसा किया जा रहा है. अलबामा के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. स्कॉट हैरिस ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर लगातार बढ़ रही है. हैरिस ने कहा कि यहां इतने लोग मर रहे हैं कि शव रखने तक की जगह नहीं है.  

ऑक्सीजन की मची मारामारी 
कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह ऑक्सीजन को लेकर भारत में मारामारी मची थी, वैसी ही स्थिति अमेरिका में देखी जा रही है. अस्पताल ने बेड की भारी है. वहीं ऑक्सीजन को लेकर भी किल्लत देखी जा रही है. फ्लोरिडा, दक्षिण कैरोलिना, टेक्सास और लुइसियाना के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो गई है. कई अस्पताल तो ऐसे हैं जहां ऑक्सीजन लभगभ खत्म होने के कगार पर है.  

First Published : 30 Aug 2021, 09:20:32 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.