News Nation Logo
Banner

राजनाथ सिंह ने Covid-19 वैक्सीन को लेकर रूस के लिए कही ये बड़ी बात

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता पाने के लिए रूस की सरकार और वहां की जनता को बधाई दी.

Bhasha | Updated on: 04 Sep 2020, 10:47:32 PM
rajnath singh

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मास्को:

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता पाने के लिए रूस की सरकार और वहां की जनता को बधाई दी. साथ ही संक्रमण का टीका विकसित करने के लिए देश के वैज्ञानिकों की सराहना की. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले माह घोषणा की थी कि रूस के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 का दुनिया का पहला टीका ‘स्पुतनिक-5’ विकसित कर लिया है.

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि उनकी एक बेटी को टीका लग चुका है और यह ‘काफी प्रभावी’ है तथा ‘स्थाई प्रतिरोधक क्षमता’ विकसित करता है. राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में अपने संबोधन में कहा कि मैं रूस की सरकार और जनता को कोविड-19 महामारी पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पाने के लिए बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि हम रूस के वैज्ञानिकों और स्वास्थ्यकर्मियों को स्पुतनिक-5 टीका तैयार करने के लिए बधाई देते हैं. मैं महामारी के वक्त आप सब की अच्छी सेहत और सफलता की कामना करता हूं.

रूस की सरकार ने कोविड-19 के टीके ‘स्पुतनिक 5’ का, साथ मिलकर उत्पादन करने और देश में इसके तीन चरण में नैदानिक परीक्षण करने के लिए भारत से बात की है. हालांकि रूस के टीके के प्रभावी होने के संबंध में सीमित आंकडे उपलब्ध होने के कारण, इसे लेकर कुछ लोगों में संशय है. इस बीच लांसेट जर्नल ने रूस के टीके के संबंध में पहला समीक्षा परिणाम शुक्रवार को प्रकाशित किया.

जर्नल के अनुसार, ‘स्पुतनिक 5’ टीके का छोटे स्तर पर इंसानों पर किए गए परीक्षण में सभी प्रतिभागियों में एंटीबॉडी प्रतिक्रिया पाई गईं और कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा गया. शोधकर्ताओं ने कहा कि परीक्षण के माध्यमिक परिणाम में पाया गया कि टीका 28 दिनों के भीतर टी सेल प्रतिक्रिया भी पैदा करता है. जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, रूस में संक्रमण से 17,598 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 10 लाख से अधिक मामले हैं.

गौरतलब है कि सिंह आठ सदस्यीय एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए तीन दिन की रूस यात्रा पर हैं.

First Published : 04 Sep 2020, 10:47:32 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो