logo-image

डोमिनिका कोर्ट में मेहुल चोकसी पर फैसला टला, जानें अगली तारीख

डोमिनिका कोर्ट में मेहुल चोकसी पर फैसला कल तक के लिए टाला दिया है. वहीं, भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को लाने डोमिनिका पहुंची भारतीय एंजेंसी की विशेष टीम ने बताया कि सुनवाई के दौरान कोर्ट में सात वकील चोकसी का पक्ष रख रहे थे.

Updated on: 02 Jun 2021, 11:04 PM

highlights

  • डोमिनिका कोर्ट में मेहुल चोकसी पर फैसला कल तक के लिए टाला
  • मेहुल चोकसी को लाने डोमिनिका पहुंची भारतीय एजेंसी की विशेष टीम
  • 'चोकसी ने एंटीगा की नागरिकता हासिल कर ली, वह भारत का नागरिक नहीं'

नई दिल्ली:

डोमिनिका कोर्ट में मेहुल चोकसी पर फैसला कल तक के लिए टाला दिया गया है. मेहुल चौकसी को आज डोमिनिका के टाइम के हिसाब से शाम 4:00 बजे मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा और उनके अधिवक्ता विजय अग्रवाल का कहना है कि अगर डोमिनिका पुलिस किसी को अरेस्ट करती है तो 72 घंटे के अंदर कोर्ट में पेश करना होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इससे उनका स्टैंड प्रूफ होता है. वहीं, भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को लाने डोमिनिका पहुंची भारतीय एजेंसी की विशेष टीम ने बताया कि सुनवाई के दौरान कोर्ट में सात वकील चोकसी का पक्ष रख रहे थे.

यह भी पढ़ें : ...जब कोर्ट में सुनवाई के दौरान बजने लगा- लाल लाल होठों पर गोरी किसका नाम है

मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल का कहना है कि जिस वक्त गीतांजलि समूह के अध्यक्ष और व्यापारी चोकसी ने एंटीगा की नागरिकता हासिल कर ली, वह भारत का नागरिक नहीं रह गया है. इसलिए कानूनी रूप से इमिग्रेशन और पासपोर्ट ऐक्ट के सेक्शन 17 और 23 के अनुसार उसे सिर्फ एंटीगुआ ही भेजा जा सकता है. डोमिनिका के विपक्षी लेनोक्स लिंटन भी कोर्ट में मौजूद थे. मेहुल के भाई चेतन चिनुभाई चोकसी ने पिछले शनिवार को लिंटन से मुलाकात कर मेहुल की मदद के बदले चुनावी चंदा देने की बात कही थी. इस दौरान चेतन ने अग्रिम राशि के तौर पर उन्हें दो लाख डॉलर दिए और आने वाले आम चुनावों में एक मिलियन डॉलर से ज्यादा की वित्तीय मदद का भरोसा दिया.

यह भी पढ़ें : रोहिणी कोर्ट ने सुशील कुमार की रिमांड बढ़ाने की मांग ठुकराई, न्यायिक हिरासत भेजा

वकील ने दावा किया है कि एंटीगुआ के अधिकारियों के बयान के विपरीत चोकसी डोमिनिका भागा नहीं था. उसे हनी ट्रैप के जरिए फंसाया गया था और अगवा कर लिया गया था. मेहुल चोकसी की प्रीति चोकसी पत्नी ने कहा ने कहा कि मेरे पति को कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं. वह एक एंटीगुआन नागरिक है और एंटीगुआ और बारबुडा संविधान के अनुसार सभी अधिकार, सुरक्षा प्राप्त करता है. मुझे कैरेबियाई देशों के कानून के शासन में पूरा विश्वास है. हम जल्द से जल्द एंटीगुआ में उनकी सुरक्षित और सही वापसी का इंतजार कर रहे हैं. 

मेहुल चोकसी की पत्नी प्रीति चोकसी ने कहा कि जिस चीज ने परिवार को पीड़ा दी है, वह है शारीरिक प्रताड़ना और मेरे पति के मानवाधिकारों की पूर्ण अवहेलना. अगर कोई वास्तव में उसे जीवित वापस चाहता था, तो उसे शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने और उसका दुरुपयोग करने की आवश्यकता क्यों थी? मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि डोमिनिका में उनके भाई वहां विपक्षी पार्टियों से बात कर रहे थे. लोग अपने दांतों से झूठ बोल रहे हैं क्योंकि उसका भाई डोमिनिका केवल यह देखने के लिए आया है कि मेहुल चोकसी का चिकित्सकीय ध्यान रखा जाए.