News Nation Logo
Banner

अमेरिकी संसद में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर बहस, उपराष्ट्रपति पेंस का ट्रंप को हटाने से इनकार

निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. अमेरिकी संसद में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव पर बहस चल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Jan 2021, 09:21:15 AM
US Vice President Mike Pence

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को लेकर घमासान मचा हुआ है. निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. अमेरिकी संसद में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव पर बहस चल रही है. तो उधर, डेमोक्रेट्स के भारी दबाव के बावजूद उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने निवर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप को पद से हटाने के लिए संविधान के 25वें संशोधन का इस्तेमाल करने से इनकार किया है. उपराष्ट्रपति पेंस ने मंगलवार की रात अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी को पत्र लिखकर यह स्पष्ट किया है.

यह भी पढ़ें: UNSC में भारत का चीन पर हमला, कहा- आतंक से लड़ाई में कोई किंतु-परंतु नहीं

उपराष्ट्रपति पेंस ने स्पीकर नैंसी पेलोसी को लिखे पत्र में कहा कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पद से हटाने के लिए 25वें संशोधन को लागू करने के विरोध में हैं. उनका या फिर डोनाल्ड ट्रंप कैबिनेट के अन्य साथियों का ऐसा कोई कदम उठाने का कोई इरादा नहीं है. इससे पहले हाउस डेमोक्रेट्स ने एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें उपराष्ट्रपति माइक पेंस को कैबिनेट की बैठक बुलाकर संविधान के 25वें संशोधन को अमल में लाने के लिए कहा गया, ताकि राष्ट्रपति को अपने कार्यालय के कर्तव्यों को पूरा करने में अक्षम घोषित किया जा सके, लेकिन उपराष्ट्रपति का कहना है कि वह इसे लागू करने का विरोध करते हैं.

उपराष्ट्रपति पेंस ने पत्र में लिखा, 'कोई चुना हुआ राष्ट्रपति अपना कार्यकाल न पूरा कर पाए और उसे निकाल दिया जाए, यह किसी भी देश के लिए सबसे शर्म की बात है. ट्रंप के कार्यकाल में 8 दिन बचे हैं. आप डेमोक्रेट्स चाहते हैं कि मैं राष्ट्रपति को हटाने के लिए 25वें संशोधन का इस्तेमाल करूं, लेकिन मैं ऐसा करना जरूरी नहीं समझता हूं. ये फैसला इस देश के हित में ही लिया गया है.' जबकि डेमोक्रेट्स ने मांग की थी कि डोनाल्ड ट्रंप को हटाकर शपथ ग्रहण तक पेंस कार्यकारी राष्ट्रपति बनाकर जिम्मेदारी संभालें.

यह भी पढ़ें: कमला हैरिस के फैशन पत्रिका वोग कवर ने मचाई हलचल 

संसद में ट्रंप के महाभियोग पर बहस शुरू

उधर, निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर अमेरिकी संसद में बहस शुरू हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कई रिपब्लिकन सीनेटर्स भी डोनाल्ड ट्रंप को हटाने के समर्थन में वोट करने का ऐलान कर चुके हैं. यह घोषणा तब हुई जब ट्रंप को 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हिंसक प्रदर्शन में अपनी भूमिका के लिए बड़े पैमाने पर आलोचना की गई. इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. ये घटना तब हुई जब कांग्रेस नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत को प्रमाणित कर रही थी.

First Published : 13 Jan 2021, 09:21:15 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.