logo-image

फिलीपींस में तूफान राय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 144 हुई

फिलीपींस में तूफान राय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 144 हुई

Updated on: 20 Dec 2021, 11:00 AM

मनीला:

फिलीपींस में पिछले हफ्ते आए शक्तिशाली तूफान राय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 144 हो गई है। इसकी पुष्टि स्थानीय अधिकारियों ने की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बोहोल प्रांत 72 मौतों के साथ सबसे ज्यादा प्रभावित है, जबकि नेग्रोस ऑक्सिडेंटल ने 18, सेबू ने 16, दीनागट द्वीप समूह ने 10, दक्षिणी लेयटे ने 6 लोगों की मौत की सूचना दी है।

मौतों की संख्या में और वृद्धि होने की संभावना है क्योंकि स्थानीय अधिकारी अभी प्रभावित क्षेत्रों से डेटा इक्ठ्ठा कर रहे हैं।

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने शनिवार रात को कहा कि उसे राय के कारण मध्य और दक्षिणी फिलीपींस में 31 लोगों की मौत की रिपोर्ट मिली है। अभी आधिकारिक मौतों का आंकड़ा अपडेट करना बाकी है।

आंधी-तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में संचार अभी बंद है, जिससे एनडीआरआरएमसी के लिए अपनी क्षेत्रीय और प्रांतीय एजेंसियों से संपर्क करना मुश्किल हो गया है।

बोहोल के गवर्नर आर्थर याप ने कहा कि उनके प्रांत में 72 लोगों की मौत हो गई है।

याप ने ईधन आपूर्तिकर्ताओं से गैसोलीन और ईधन की डिलीवरी को तीन गुना करने की अपील करते हुए कहा कि प्रांत जनरेटर सेट पर निर्भर है।

उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों के निवासी भोजन और पानी की मांग कर रहे हैं। गिरे हुए पेड़ों और मलबे को साफ करने के लिए और भी चीजों की जरूरत है। कई छोटी सड़कों पर अभी आवाजाही रूकी हुई है।

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने विमान द्वारा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद तूफान पीड़ितों को भोजन, पानी और आवश्यक वस्तुओं जैसे टेंट और टार्प की जल्द डिलीवरी करने का आदेश दिया है।

उन्होंने सेना और फिलीपीन तटरक्षक बल को आवश्यक आपूर्ति की तत्काल डिलीवरी बढ़ाने के लिए नावों और जहाजों को भेजने का भी आदेश दिया।

कैबिनेट सचिव कार्लो नोगरालेस ने कहा कि सेना सिरगाओ और दीनागट द्वीप समूह में स्वास्थ्य कर्मियों को बढ़ाने के लिए नौसेना के दो जहाजों पर चिकित्सा दल भेजेगी।

टाइफून राय ने 16 दिसंबर को सिरगाओ द्वीप पर दस्तक दी थी।

एनडीआरआरएमसी ने कहा कि राय ने 9 क्षेत्रों में 700,000 से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया, जिससे इन क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई, इमारतों और घरों को नुकसान पहुंचा है।

सरकार अभी तूफान से फसलों और बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान का आकलन कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.