logo-image

Turkiye-Syria: भूकंप से अब तक 6200 से ज्यादा की मौत, सामने आए आंकड़े

Death toll from massive earthquake in Turkey and Syria rises above 6,200 : सीरिया और तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंपों में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 6200 के पार पहुंच चुकी है. ये आंकड़े आधिकारिक हैं. माना जा रहा है कि हताहतों की असली संख्या कहीं ज्यादा हो सकती हैं. अब भी ये बताया जा रहा है कि...

Updated on: 08 Feb 2023, 12:02 AM

highlights

  • सीरिया-तुर्की में भूकंप के कई झटके
  • मरने वालों की संख्या आधिकारिक तौर पर 6200 के पार
  • भारत ने भेजी है एनडीआरएफ की खास टुकड़ियां

नई दिल्ली:

Death toll from massive earthquake in Turkey and Syria rises above 6,200 : सीरिया और तुर्किये में आए विनाशकारी भूकंपों में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 6200 के पार पहुंच चुकी है. ये आंकड़े आधिकारिक हैं. माना जा रहा है कि हताहतों की असली संख्या कहीं ज्यादा हो सकती हैं. अब भी ये बताया जा रहा है कि मलबे के नीचे से लोगों के चीखने की आवाजें आ रही हैंं और राहत-बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है. भारत ने भी अपनी मदद तुर्किये में भेजी है. एनडीआरएफ की कुछ टीमें तुर्किये पहुंच चुकी हैं और लोगों को बचाने के मिशन में लगी हुई हैं. 

हादसे में 20 हजार से ज्यादा लोग घायल

तुर्किए के साथ ही भूकंप ने सीरिया में भी तबाही मचाई है. दोनों देशों के सम्मिलित आंकड़े कहीं ज्यादा हो सकते हैं. फिलहाल स्पष्ट तौर पर 20 हजार से ज्यादा लोगों को घायल बताया जा रहा है. अभी काफी लोग लापता हैं, जिनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. एक आंकड़े के मुताबिक, अकेले तुर्किये में 11 हजार से ज्यादा बिल्डिंग एकदम तबाह हो चुकी हैं. इन बिल्डिंगों के मलबे के नीचे दबे लोगों की चीख-पुकार अब भी जारी है. लोगों को बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बचाव दल जुटे हुए हैं. इस समय 25 हजार से ज्यादा इमरजेंसी रिस्पॉन्डर प्रभावित इलाकों में लोगों को बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें : Turkiye में NDRF: आपदा में जिंदगियां बचाने निकल पड़ते हैं खास देवदूत

सीरिया में 2500 से ज्यादा घर तबाह, असली आंकड़े सामने आने बाकी

भूकंप से प्रभावित सीरियाई इलाकों में सही से सहायता भी नहीं पहुंचाई जा सकी है. चूंकि भूकंप प्रभावित इलाकों का बड़ा हिस्सा विद्रोहियों के कब्जे में है, ऐसे में वहां से सही आंकड़े सामने नहीं आ पा रहे हैं. इस बीच, सीरियाई सरकार द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, अब तक सीरिया में 2500 से ज्यादा घर तबाह हो गए हैं. वहीं मरने वालों की संख्या 1000 को पार कर गई है. इस बीच भारत, ईयू, यूएसए, रूस, चीन, जापान, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से सहायता के लिए टीमें तुर्किये और सीरिया पहुंच रही हैं. बता दें कि 7.8, 7.3 और 6.4 तीव्रता वाले भूकंपों ने दोनों देशों में जमकर तबाही मचाई है. इसके अलावा भूकंप के बाद कई छोटे झटके भी लगे हैं.