logo-image

बलूच महिलाओं और बच्चों को परेशान कर रहे पाक सेना समर्थित डेथ स्क्वॉड

बलूच महिलाओं और बच्चों को परेशान कर रहे पाक सेना समर्थित डेथ स्क्वॉड

Updated on: 20 Jul 2022, 10:40 PM

क्वेटा (पाकिस्तान):

बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी सेना द्वारा समर्थित बलूचिस्तान में मौत के दस्ते और स्थानीय रूप से सशस्त्र मिलिशिया पर पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के इशारे पर जबरन गायब करने और उन्हें मारने जैसे मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।

अपनी सेवाओं के बदले में, पाकिस्तानी सेना ने पूरे बलूचिस्तान में इन डेथ स्क्वॉड को खुली छूट दे दी है।

मौत के दस्ते के प्रमुख साकिब हसनी पर बंदूक की नोक पर एक नाबालिग लड़की को अगवा करने की धमकी देने का आरोप है। बलूचिस्तान पोस्ट ने बताया कि साकिब ने कथित तौर पर सात साल की बच्ची का अपहरण करने की कोशिश की और असफल रहा और उसके पिता को धमकी दी कि अगर वह उसे देने से इनकार करेगा, तो वे उसे बंदूक की नोक पर उठा लेंगे।

गिर के पिता गुलाम मुहम्मद ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि साकिब हसनी उन्हें और उनके परिवार को अपनी बेटी को उन्हें सौंपने की धमकी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वह आदमी पूरी तरह से नशे में था और सशस्त्र गाडरें द्वारा उसे घेर लिया गया था, जो उसे कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा प्रदान किए गए थे।

साकिब हसनी उस समूह से ताल्लुक रखते हैं, जिसका नेतृत्व पहले हफीज मुहम्मद हसनी करता था, जिसे कथित तौर पर अगस्त 2016 में पाकिस्तानी सेना ने उठाया था।

पाकिस्तानी सेना के मेजर नवीद ने कथित तौर पर हफीज की जान बचाने के लिए 6.8 मिलियन रुपये की फिरौती मांगी है। मेजर नावेद को कथित तौर पर अगस्त 2019 में एक सैन्य अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

हफीज नवीद की मदद से पूरे बलूचिस्तान में ड्रग्स की तस्करी करता था। नवीद ने एक बार हफीज पर वित्तीय गड़बड़ी का आरोप लगाया था और 6.8 मिलियन रुपये की फिरौती के लिए उसका अपहरण कर लिया था। बलों को स्थिति की हवा मिल गई और इस डर से कि उनकी चाल पूर्ववत हो सकती है, उन्होंने हफीज को एक जंगल में मार डाला और दफन कर दिया।

बलूचिस्तान पोस्ट ने बताया कि साकिब को तब हफीज के मौत दस्ते के प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया था।

बलूच नेशनल मूवमेंट (बीएनएम) के अध्यक्ष नसीम बलूच ने गुलाम मुहम्मद के साथ सहानुभूति व्यक्त की और कहा कि उनकी बेटी और उनके परिवार के साथ हुई घटना दिल दहला देने वाली है, यह कहते हुए कि अपहरण की धमकी और जबरन कम उम्र में शादी को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की अमानवीय घटनाओं के उदाहरण दुनिया में कहीं नहीं मिलते हैं, यहां तक कि सबसे पुराने समाजों में भी नहीं, बल्कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के कारण बलूचिस्तान में वे आम हो गए हैं।

बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने एक मीडिया बयान में कहा कि मौत के दस्ते बलूच महिलाओं और बच्चों के जबरन गायब होने और उत्पीड़न जैसे सामाजिक अपराधों में शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.