logo-image

स्पेन व जर्मनी में चाकुओं के हमले से पूरे यूरोप में आक्रोश

स्पेन व जर्मनी में चाकुओं के हमले से पूरे यूरोप में आक्रोश

Updated on: 27 Jan 2023, 09:15 AM

रोम:

स्पेन और जर्मनी में इस हफ्ते हुई हिंसा में कई लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

बुधवार को दक्षिणी स्पेन के अलगेसिरास में दो चचरें में एक चाकू से हमला करने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार उसी दिन उत्तरी जर्मनी में एक ट्रेन में चाकू से लैस एक व्यक्ति ने दो लोगों की हत्या कर सात अन्य को घायल कर दिया।

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने अल्गसीरास में हुए हमलों को भयानक कहा, और मरने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई। सांचेज ने हमले से पहले की घटनाओं की जांच करने का वादा किया।

गुरुवार को स्पेन के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है, हालांकि उसकी पहचान नहीं हुई।

गौरतलब है कि अल्गसीरास एक व्यस्त बंदरगाह शहर है, जो स्पेनिश मुख्य भूमि को उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को से जोड़ता है।

जर्मनी में छुरा घोंपने के दौरान हमलावर घायल हो गया, और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। हमले का मकसद फिलहाल अज्ञात है। संदिग्ध की पहचान नहीं हो पाई है।

जर्मनी की गृह मंत्री सबाइन सटरलिन-वाक ने संवाददाताओं से कहा कि वह हमले से हैरान और भयभीत हैं।

स्पेन और जर्मनी की घटनाएं दो हफ्ते पहले पेरिस में एक हमले की घटना के बाद सामने आई हैं, जहां गारे डू नॉर्ड (पेरिस नॉर्थ स्टेशन) पर एक व्यक्ति ने छह लोगों को घायल कर दिया था।

गुरुवार को इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने स्पेन और जर्मनी में हमलों की निंदा की और दोनों देशों के साथ इटली की एकजुटता व्यक्त की।

इसी तरह का हमला पिछले साल अक्टूबर में इटली में हुआ था, जब एक व्यक्ति ने सुपरमार्केट शेल्फ से चाकू निकाला और छह लोगों को चाकू मार दिया। इनमें से एक की मौत हो गई।

मीडिया रिपोटरें ने हाल के महीनों में हमलों की संख्या में वृद्धि देखी है। हालांकि वृद्धि के संभावित कारणों पर कोई सहमति नहीं है, स्थानीय मीडिया ने अनुमान लगाया है कि इसके पीछे बिगड़ती आर्थिक स्थिति और प्रवासियों के खिलाफ बढ़ता आक्रोश कारण हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.