logo-image

डेनमार्क के राजनेता मोर्टन पर यूरोपीय संघ के फंड के मामले में धोखाधड़ी का आरोप

डेनमार्क के राजनेता मोर्टन पर यूरोपीय संघ के फंड के मामले में धोखाधड़ी का आरोप

Updated on: 14 Aug 2021, 08:35 PM

कोपेनहेगन:

डेनमार्क के राजनेता मोर्टन मेसर्सचमिट को जालसाजी और यूरोपीय संघ (ईयू) के फंड के दुरुपयोग का दोषी ठहराया गया है और उन्हें छह महीने की निलंबित सजा दी गई है।

वर्तमान में डेनिश पीपुल्स पार्टी (डीएफ) के उपाध्यक्ष और लोककथा (संसद) के सदस्य, मेसर्सचिमिड्ट को शुक्रवार को लिंग्बी में अदालत ने केवल 98,000 डेनिश क्रोनर (15,500 डॉलर) से अधिक के यूरोपीय संघ को धोखा देने और जाली दस्तावेजों का दोषी पाया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मेसर्सचमिट ने कहा कि वह अदालत के फैसले को चुनौती देना चाहते हैं।

फैसले के बाद उन्होंने अदालत के बाहर स्थानीय मीडिया से कहा, मैं निश्चित रूप से हैरान हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि मुझे बरी कर दिया जाएगा। इसलिए हम अपील कर रहे हैं।

अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, मामला 2015 में डेनमार्क के राजनीतिक दल की ग्रीष्मकालीन समूह की बैठक से संबंधित है।

मेसर्सचमिट ने डीएफ की वार्षिक ग्रीष्मकालीन समूह बैठक के संबंध में यूरोप ऑफ लिबर्टीज एंड डेमोक्रेसी (एमईएलडी) के आंदोलन की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए यूरोपीय संघ के फंड के लिए आवेदन किया था।

लेकिन एमईएलडी कार्यक्रम योजना के अनुसार नहीं हुआ, और अब मेसर्सचिमिड को संबंधित ईयू निधियों का अनुचित भुगतान प्राप्त करने का दोषी पाया गया।

40 वर्षीय मेसेर्शमिड्ट को छह महीने की सशर्त सजा मिली, जिसका अर्थ है कि वह केवल जेल की सजा काटेगा यदि वह अगले दो वर्षों के भीतर एक नया अपराध करता है।

फैसले के जवाब में, डीएफ के अध्यक्ष क्रिस्टियन थुलसेन डाहल ने कहा कि मेसर्सचमिट अभी भी पार्टी के भीतर अपने राजनीतिक काम को जारी रखने में सक्षम होंगे।

डाहल ने कहा, हमारे देश में, जब तक अन्यथा साबित नहीं हो जाता, तब तक कोई निर्दोष है। और चूंकि मोर्टन राष्ट्रीय न्यायालय में (फैसले) अपील करना चाहता है, यह केवल तभी होता है जब राष्ट्रीय न्यायालय ने मामले का आकलन किया है कि हमारे पास अंतिम परिणाम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.