logo-image

खतरनाक कोरोना वायरस से करीब 70 देश प्रभावित, ईरान की संसद की नींद उड़ी

अमेरिका में स्कूलों और सबवे में साफ-सफाई का काम चल रहा है और टीके की खोज तेज हो गई है. ईरान के सर्वोच्च नेता ने सेना को आदेश दिया है कि वह इस वायरस से मुकाबले में स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद करें.

Updated on: 03 Mar 2020, 10:48 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के कम से कम 70 देशों को अपनी चपेट में ले चुके खतरनाक कोरोनावायरस (Corona Virus) ने ईरान की संसद की नींद उड़ा दी है क्योंकि इस देश के 23 सांसद इससे पीड़ित हो चुके हैं. वहीं दक्षिण कोरिया में तेजी से फैल रहे इस वायरस से निपटने के लिए एक नया कदम उठाया गया है. यह कदम है ‘ड्राइव थ्रू टेस्टिंग’ जिसके तहत वाहन में सवार रहने के दौरान ही चिकित्साकर्मी लोगों के बुखार या सांस में तकलीफ की जांच कर रहे हैं. ईरान, यूरोप और दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच चीन (China) से अच्छी खबर भी आ रही है क्योंकि वहां इस वायरस से हजारों लोग ठीक होकर अब अपने घर लौट रहे हैं.

वहीं अमेरिका में स्कूलों और सबवे में साफ-सफाई का काम चल रहा है और टीके की खोज तेज हो गई है. ईरान के सर्वोच्च नेता ने सेना को आदेश दिया है कि वह इस वायरस से मुकाबले में स्वास्थ्य अधिकारियों की मदद करें. इस वायरस से ईरान में अब तक 77 लोगों की मौत हो चुकी है. ईरान में मरने वालों में खामेनी के विश्वासपात्र, वेटिकन में ईरान के पूर्व राजदूत और हाल में संसद के निर्वाचित सदस्य शामिल हैं. सरकारी मीडिया ने बताया कि बीमार लोगों में संसद के 23 सदस्य और देश की आपात सेवाओं के प्रमुख शामिल हैं.

साउथ कोरिया में एक ही दिन में आए 851 मामले
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को फ्रांस के अधिकारियों से इस वायरस से निपटने के लिए फ्रांस के अधिकारियों को मास्क के भंडारण और उत्पादन को अपने हाथ में लेने के लिए कहा है. मैक्रों ने ट्विटर पर कहा, ‘हम उसे स्वास्थ्य पेशेवरों और कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में वितरित करेंगे.’ विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेडरोस अधारोम घेब्रेयेसस ने कहा कि अब यह किसी एक क्षेत्र तक सीमित नहीं रह गया है. दक्षिण कोरिया में मंगलवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 851 मामले सामने आए.

यह भी पढ़ें-RBI जारी कर रहा है 1000 के नोट! सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मैसेज, जानें सच्चाई

दुनिया भर में अब तक 90 हजार लो प्रभावित
देश में अब तक 5, 186 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. वैश्विक अर्थव्यवस्था की मदद के लिये जी-7 द्वारा विशेष नए कदमों की घोषणा के बाद शेयर बाजारों को थोड़ी राहत मिली. दुनिया भर में 90,000 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं और 3, 100 लोगों की मौत हो चुकी है. यूक्रेन और मोरक्को में एक-एक मामले सामने आने के बाद दुनिया भर में कम से कम 70 देश इससे प्रभावित हैं. चीन में मंगलवार को नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई और सिर्फ 125 नए मामले ही सामने आए.

यह भी पढ़ें-अयोध्या : रामनवमी तक तंबू से मुक्त होंगे रामलला! जानिए क्या है मास्टर प्लान

कोरोना वायरस से हुई मौतों में से 95 फीसदी चीन में हुई

पूरी दुनिया में चीन अब तक इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां 80,000 लोग संक्रमित हैं और पूरी दुनिया में इस वायरस से जितने लोगों की मौत हुई है, उनमें से 95 फीसदी मौत अकेले चीन में हुई है. संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि उनका देश कोरोना वायरस के ऊपर जीत हासिल करने से ज्यादा दूर नहीं है. इटली में संक्रमित लोगों की संख्या 2,036 पहुंच गई है और अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा उठाए गए कदम इस वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं इसका पता 14 दिन के बाद ही लग पाएगा.

यह भी पढ़ें-राजस्थान: जयपुर में इटालियन पर्यटक से सम्पर्क में आये लोगों की होगी स्क्रीनिंग 

अमेरिका में पीड़ितों की संख्या 100 तक पहुंची
अमेरिका में इससे पीड़ित लोगों की संख्या 100 तक पहुंच चुकी है और अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. ये सभी मौतें वाशिंगटन राज्य में हुई है. ओपेक ने मंगलवार को कहा कि वियना में तेल उत्पादन करने वाले देशों के बीच होने वाली दो दिवसीय बैठक की कवरेज की अनुमति मीडिया को नहीं दी जाएगी. यह बैठक कोरोना वायरस के मद्देनजर हो रही है. वियना के एक संगठन ने बयान में कहा कि लोक स्वास्थ्य को देखते हुए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. एपी स्नेहा दिलीप दिलीप