logo-image

ईरान के इन ठिकानों पर इजरायल के हमले का खतरा, नेतन्याहू ने एयर अटैक का बनाया प्लान

सबसे बड़ा डर है कि ईरान परमाणु हथियार से सम्पन्न है. इजराइल पहले भी दावा कर चुका है कि ईरान के पास 5 से अधिक एटम बम है. 

Updated on: 15 Apr 2024, 11:51 PM

नई दिल्ली:

ईरान ने इजरायल पर बड़ा हमला करते हुए मिसाइल और किलर ड्रोन का उपयोग किया. हालांकि इजरायल का कहना है कि उसने अपनी सुरक्षाप्रणाली से सभी हमले को नाकाम कर दिया. मगर अब सवाल ये उठता है कि अगर इजरायल ने ईरान पर हमला किया तो उसके लक्षय क्या होंगे. इजरायल किसे टारगेट बनाएगा, इसे लेकर कई तरह का आशंका जताई जा रही है. इजरायल अगर हमला करता है तो सबसे पहला टारगेट ईरान के पांच परमाणु ठिकाने हो सकते हैं. ईरान में पांच सबसे अहम परमाणु ठिकाने हैं.

ये भी पढ़ें: Iran–Israel Conflict: ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा इजरायल, क्या दुनिया को विश्व युद्ध में धकेल रहे नेतन्याहू?

ईरान परमाणु हथियार से पूरी तरह से सम्पन्न है

अराक, फोरदो, नतांज, इस्फहान और बुशहर हैं. ये वो ठिकाने हैं, जिनमें से कुछ पर ड्रोन हमले पहले हो चुके हैं. इसके लिए ईरान इजराइल को ही जिम्मेदार ठहराता है. इजरायल को इस बात का डर है ​कि ईरान परमाणु हथियार से पूरी तरह से सम्पन्न न हो जाए. इजराइल पहले से दावा कर चुका है कि ईरान के पास 5 से अधिक बड़े एटम बम है. इजरायल हमेशा ईरान के न्यूक्लियर प्रोग्राम का विरोध करता है. वह उसे डीरेल करना का प्रयास करता रहा है. ऐसे में अगर इजरायल ईरान को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है तो इसमें परमाणु  ठिकाने शामिल हो सकते हैं.  

जयशंकर ने लड़ाई को रोकने के लिए दोनों देशों से की बात

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने ईरान इजरायल के बीच जंग को रोकने के लिए रविवार को दोनों देशों के विदेश मंत्रियों से बात की. भारत ने स्थिति पर चिंता जताई. गौरतलब है कि इजरायल ने 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरान के दूतावास पर हवाई हमले में दो जनरल समेत ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ का खात्मा कर दिया. इसमें सात कर्मियों को मौत के घाट उतार दिया था. इसके बाद ईरान ने पलटवार किया.