News Nation Logo
Banner

तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा ने जो बाइडन को दी बधाई, कहा- बहुत उम्मीदें हैं

तिब्बती धर्मगुरु ने कहा कि विशेष रूप से इस चुनौतीपूर्ण समय में मुझे आशा है कि आप पहले से ज्यादा शांतिपूर्ण दुनिया को आकार देने में योगदान करेंगे, जिससे गरीबी और अन्याय से पीड़ित लोगों को राहत मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 Nov 2020, 06:36:23 PM
dalai lama

दलाई लामा (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने रविवार को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति निर्वाचित हुए जो बाइडन बधाई दी और कहा कि जलवायु परिवर्तन वास्तव में दबाव डाल रहा है. उन्होंने बाइडन को पत्र लिखकर कहा, शायद आप जानते होंगे कि मैं लंबे समय से अमेरिका में स्वतंत्रता, लोकतंत्र, धार्मिक स्वतंत्रता और कानून के शासन का प्रशंसक रहा हूं. मानवता को लोकतांत्रिक दृष्टि और मुक्त विश्व के नेता के रूप में अमेरिका के नेतृत्व से बहुत उम्मीदें हैं.

तिब्बती धर्मगुरु ने कहा कि विशेष रूप से इस चुनौतीपूर्ण समय में मुझे आशा है कि आप पहले से ज्यादा शांतिपूर्ण दुनिया को आकार देने में योगदान करेंगे, जिससे गरीबी और अन्याय से पीड़ित लोगों को राहत मिलेगी. साथ ही जलवायु में परिवर्तन वास्तव में दबाव डाल रहा है और इस पर काम करना बहुत जरूरी है. उन्होंने आगे कहा, कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति बनाने के लिए भी मैं आपकी सराहना करता हूं.

धर्मगुरु ने कहा, मैं मानवीय मूल्यों, धार्मिक सद्भाव और अहिंसा और करुणा के सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हूं और मुझे लगता है कि इसकी आज की दुनिया में बहुत ज्यादा जरूरत है. मैं इस साल सितंबर में आपके बयान के साथ-साथ कांग्रेस और पिछले प्रशासन के दौरान तिब्बती लोगों को दिए गए समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा.

अमेरिकी लोगों और वहां के राष्ट्रपतियों से उत्साह और दोस्ती पाना तिब्बती लोगों का सौभाग्य है, जो शांति, अहिंसा और करुणा की हमारी प्राचीन बौद्ध संस्कृति की रक्षा कर रहे हैं. सभी तिब्बतियों की ओर से मैं आभार व्यक्त करता हूं. धर्मगुरु ने अपने पत्र में बाइडेन के लिए अमेरिकियों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने और एक शांतिपूर्ण दुनिया में योगदान करने के रास्ते में आने वाली हर चुनौती को पार करने की कामना भी की.

First Published : 08 Nov 2020, 06:36:23 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो