logo-image

नया 'स्ट्रेन' Deltacron कितना घातक? साइप्रस के वैज्ञानिक ने खोला राज 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साइप्रस में अब तक डेल्टाक्रॉन के 25 मामले मिले हैं. साइप्रस के शोधकर्ता ने इस सप्ताह अपने निष्कर्ष GISAID को भेजे हैं.

Updated on: 10 Jan 2022, 11:35 AM

highlights

  • कोरोना के डेल्टा और ओमीक्रॉन वेरिएंट का मिश्रित रूप बताया गया है
  • साइप्रस में अब तक डेल्टाक्रॉन के 25 मामले मिले हैं
  • साइप्रस के शोधकर्ता ने इस सप्ताह अपने निष्कर्ष GISAID को भेजे हैं

नई दिल्ली:

कोरोना के नए-नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं. कोविड-19 म्यूटेट होकर नए स्वरूप में सामने आ रहा है. हाल ही में कोरोना का वेरिएंट ओमीक्रॉन पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है. इस बीच साइप्रस के एक वैज्ञानिक ने कोराना के नए स्ट्रेन का पता लगाया है. यह कोरोना के डेल्टा और ओमीक्रॉन वेरिएंट का मिश्रित रूप बताया गया है. इसे डेल्टाक्रॉन का नाम दिया गया है. ओमीक्रॉन को अब तक सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट बताया गया है. वहीं डेल्टा ने बीते साल कई देशों में मौत का तांडव मचाया था. ऐसे में दोनों के मिलेजुले स्वरूप से खतरे का अनुमान लगाया जा रहा है. साइप्रस के शोधकर्ता ने इस सप्ताह अपने निष्कर्ष GISAID को भेजे हैं.

यह एक अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस है, जो वायरस को ट्रैक करता है.  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साइप्रस में अब तक डेल्टाक्रॉन के 25 मामले मिले हैं. हालांकि किसी भी देश ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है . साइप्रस विश्वविद्यालय में जैव प्रौद्योगिकी और मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी की प्रयोगशाला के प्रमुख डॉ ​लियोनडिओस कोस्त्रिकिस के अनुसार अस्पताल में भर्ती रोगियों के बीच म्यूटेशन की दर काफी अधिक थी. यह नए वेरिएंट की ओर इशारा करता है. 

यह वेरिएंट डेल्ट से किस स्तर तक है अलग 
 
उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि नए वेरिएंट का जेनेटिक बैकग्राउंड डेल्टा के ही समान है, मगर इसमें ओमीक्रॉन के म्यूटेशन भी पाए गए हैं. हालांकि साइप्रस के स्वास्थ्य मंत्री मिखलिस हदीपेंटेलस ने कहा कि नए वेरिएंट से अभी घबराने की जरूरत नहीं है. डेल्टाक्रॉन पर कुछ वायरोलॉजिस्ट का कहना है कि यह कोई नया वेरिएंट नहीं है. इसमें वायरस के फाइलोजेनेटिक ट्री पर ट्रेस या प्लॉट नहीं किया जा सकता है.

भारत में तेजी से बढ़ रहे मामले

इस समय भारत सहित पूरी दुनिया के ओमीक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) से जूझ रही है. भारत में रविवार को कोरोना के 1,59,632 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में कोरोना के 2 लाख से अधिक मामले सामने आ सकते हैं।