News Nation Logo
कश्मीर में हो रहीं हत्याएं दुखद, हम निंदा करते हैं: राजीव शुक्ला महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में कोर्ट ने तीनों आरोपियों की 12 दिन तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत पीएम नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे घर में घुसकर गरीब लोगों की हत्या करना दुर्भाग्यपूर्ण है। आतंकियों की यह कायराना हरकत है: सुशील मोदी आतंकियों की मंशा लोगों में डर पैदा करने की है, जिससे लोग कश्मीर छोड़कर चले जाएं: सुशील मोदी उत्तराखंड: बद्रीनाथ धाम में शुरू हुआ सीजन का पहला हिमपात। धाम में पड़ रही कड़ाके की ठंड। राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

चक्रवात शाहीन ने ओमान और ईरान के कई हिस्सों में मचाई तबाही, नौ लोगों की मौत

ओमान और ईरान के तटीय क्षेत्रों में आए उष्णकटिबंधीय चक्रवात शाहीन के कारण ​रविवार को नौ लोगों की मौत हो गई. ओमान में तूफान के कारण औद्योगिक क्षेत्र में आए भूस्खलन से दो एशियाई कामगारों की मौत हो गई.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 04 Oct 2021, 07:15:04 PM
shaheen

Shaheen Cyclone (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने का किया जा रहा प्रयास
  • बारिश की वजह से कई लोगों को हुआ भारी नुकसान
  • मुसाह और सुवैक राज्यों में पहुंचा चक्रवात 

तेहरान:

ओमान और ईरान के तटीय क्षेत्रों में आए उष्णकटिबंधीय चक्रवात शाहीन के कारण ​रविवार को नौ लोगों की मौत हो गई. ओमान में तूफान के कारण औद्योगिक क्षेत्र में आए भूस्खलन से दो एशियाई कामगारों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तूफान के बाद आई बारिश की वजह से कई लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. इस दौरान तेज बहाव के कारण एक बच्चा मृत पाया गया और एक अन्य व्यक्ति लापता है. चक्रवात इस समय मुसाह और सुवैक राज्यों में प्रवेश कर चुका है. इसकी गति 120-150km प्रति घंटे बताई गई है. भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचने के प्रयास हो रहे हैं. चक्रवात शाहीन के कारण राजधानी मस्कट के लिए उड़ानें स्थगित करने के निर्देश हैं. 

यह भी पढ़ें : सिंध में आने वाला है भयानक चक्रवाती तूफान, सभी स्कूल को बंद रखने के आदेश जारी

बाढ़ का खतरा बरकरार 

मौसम विशेषज्ञ जेफ हैरिंगटन के अनुसार, चक्रवात के कारण सबसे बड़ा खतरा है कि ओमान के रेगिस्तानी जलवायु में यहां की जमीन दलदलनुमा हो सकती है. बारिश की वजह से पहाड़ी क्षेत्र में भी बाढ़ का खतरा देखा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ईरान में समुद्र पार दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान के चाबहार बंदरगाह में छह लोगों की मौत हो गई. यहां के प्रांतीय गवर्नर हुसैन मोदरेस-खिरबानी ने मीडिया को बताया कि बिजली की सुविधाओं और सड़कों सहित बुनियादी ढांचे को काफी क्षति पहुंची है.

2700 लोगों को आपातकालीन आश्रयों में रखा गया 

ओमान राष्ट्रीय आपात समिति ने कहा कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए राजधानी के पूर्वी क्षेत्र  अल-कुतुम में बिजली की आपूर्ति में कटौती की जाएगी. 2700 से अधिक लोगों को आपातकालीन आश्रयों में रखा गया था. तेल निर्यातक देश के 5 मीलियन लोग अधिकांश मस्कट में और उसके आसपास के क्षेत्रों में रहते हैं. अधिकारियों के अनुसार राजधानी में सड़कें केवल आपात स्थिति में खोली गई हैं. जब तक तूफान की गति धीमी नहीं पड़ती है, तब तक लोगों से घरों में ही रहने का आग्रह किया गया है.

ओमान ने विदेशी पर्यटकों के लिए दरवाजे खोले

ओमान ने बीते माह कोरोना वायरस के कारण लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया है. विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे फिर से खोल दिए. ये खाड़ी देश अपनी समृद्ध विरासत, दर्शनीय समुद्र तट और खूबसूरत भू-भाग के लिए जाना जाता है. 2014 के बाद से विश्व कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और कोरोना वायरस महामारी के कारण देश पहले भी नुकसान उठा चुका है. इस दौरान रिपोर्ट के अनुसार ओमान की सीमा से सटे अल-आइन में मंगलवार तक सभी निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं. 

First Published : 04 Oct 2021, 05:25:49 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो