logo-image

चक्रवात शाहीन ने ओमान और ईरान के कई हिस्सों में मचाई तबाही, नौ लोगों की मौत

ओमान और ईरान के तटीय क्षेत्रों में आए उष्णकटिबंधीय चक्रवात शाहीन के कारण ​रविवार को नौ लोगों की मौत हो गई. ओमान में तूफान के कारण औद्योगिक क्षेत्र में आए भूस्खलन से दो एशियाई कामगारों की मौत हो गई.

Updated on: 04 Oct 2021, 07:15 PM

highlights

  • लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने का किया जा रहा प्रयास
  • बारिश की वजह से कई लोगों को हुआ भारी नुकसान
  • मुसाह और सुवैक राज्यों में पहुंचा चक्रवात 

तेहरान:

ओमान और ईरान के तटीय क्षेत्रों में आए उष्णकटिबंधीय चक्रवात शाहीन के कारण ​रविवार को नौ लोगों की मौत हो गई. ओमान में तूफान के कारण औद्योगिक क्षेत्र में आए भूस्खलन से दो एशियाई कामगारों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तूफान के बाद आई बारिश की वजह से कई लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. इस दौरान तेज बहाव के कारण एक बच्चा मृत पाया गया और एक अन्य व्यक्ति लापता है. चक्रवात इस समय मुसाह और सुवैक राज्यों में प्रवेश कर चुका है. इसकी गति 120-150km प्रति घंटे बताई गई है. भारी बारिश और तेज हवाओं की वजह से लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचने के प्रयास हो रहे हैं. चक्रवात शाहीन के कारण राजधानी मस्कट के लिए उड़ानें स्थगित करने के निर्देश हैं. 

यह भी पढ़ें : सिंध में आने वाला है भयानक चक्रवाती तूफान, सभी स्कूल को बंद रखने के आदेश जारी

बाढ़ का खतरा बरकरार 

मौसम विशेषज्ञ जेफ हैरिंगटन के अनुसार, चक्रवात के कारण सबसे बड़ा खतरा है कि ओमान के रेगिस्तानी जलवायु में यहां की जमीन दलदलनुमा हो सकती है. बारिश की वजह से पहाड़ी क्षेत्र में भी बाढ़ का खतरा देखा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ईरान में समुद्र पार दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान के चाबहार बंदरगाह में छह लोगों की मौत हो गई. यहां के प्रांतीय गवर्नर हुसैन मोदरेस-खिरबानी ने मीडिया को बताया कि बिजली की सुविधाओं और सड़कों सहित बुनियादी ढांचे को काफी क्षति पहुंची है.

2700 लोगों को आपातकालीन आश्रयों में रखा गया 

ओमान राष्ट्रीय आपात समिति ने कहा कि दुर्घटनाओं से बचने के लिए राजधानी के पूर्वी क्षेत्र  अल-कुतुम में बिजली की आपूर्ति में कटौती की जाएगी. 2700 से अधिक लोगों को आपातकालीन आश्रयों में रखा गया था. तेल निर्यातक देश के 5 मीलियन लोग अधिकांश मस्कट में और उसके आसपास के क्षेत्रों में रहते हैं. अधिकारियों के अनुसार राजधानी में सड़कें केवल आपात स्थिति में खोली गई हैं. जब तक तूफान की गति धीमी नहीं पड़ती है, तब तक लोगों से घरों में ही रहने का आग्रह किया गया है.

ओमान ने विदेशी पर्यटकों के लिए दरवाजे खोले

ओमान ने बीते माह कोरोना वायरस के कारण लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया है. विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे फिर से खोल दिए. ये खाड़ी देश अपनी समृद्ध विरासत, दर्शनीय समुद्र तट और खूबसूरत भू-भाग के लिए जाना जाता है. 2014 के बाद से विश्व कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और कोरोना वायरस महामारी के कारण देश पहले भी नुकसान उठा चुका है. इस दौरान रिपोर्ट के अनुसार ओमान की सीमा से सटे अल-आइन में मंगलवार तक सभी निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं.